scriptतेज रफ्तार वाहनों पर ट्रैफिक पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई, रोज हो रही मौतें | Traffic police is not taking action on high speed vehicles | Patrika News

तेज रफ्तार वाहनों पर ट्रैफिक पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई, रोज हो रही मौतें

locationरायपुरPublished: Dec 01, 2020 11:52:57 pm

Submitted by:

CG Desk

– रिंग रोड में भारी वाहनों से हो रहे हादसे, शहर के भीतर भी ट्रैफिक पुलिस मैदान में नहीं .

Road Accident

Road Accident

रायपुर. निर्धारित गति से अधिक रफ्तार से वाहन चलाने वालों पर यातायात पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है। इसके चलते वाहन चालक अधिक रफ्तार से फर्राटे भर हैं, जिससे रोज सड़क हादसे हो रहे हैं और लोगों की मौतें हो रही हैं। शहर के तीनों रिंग रोड में भारी वाहनों के चलते कई लोगों की जान जा चुकी है। शहर के भीतर भी दोपहिया और चौपहिया के चलते लगातार हादसे हो रहे हैं। यातायात पुलिस ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर पा रही है। सोमवार-मंगलवार को भी अलग-अलग स्थानों में सड़क दुर्घटना में चार लोगों की मौत हो गई। सड़क हादसों में मौत कम करने के ट्रैफिक पुलिस के तमाम दावे खोखले साबित हो रहे हैं। ट्रैफिक सुधार के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा रही है।
कहां-कहां हुई मौतें
पुरानी बस्ती इलाके में तेज रफ्तार दोपहिया ने पैदल जा रहे युवक को चपेट में ले लिया। इससे उसकी मौत हो गई। कैलाशपुरी निवासी 45 वर्षीया कुलेश्वर सेन पैदल घर जा रहा था। रात करीब 11 बजे किलेवाले बाबा के दरगाह के पास दोपहिया सीजी 04 एमए 1526 ने उसे जोरदार टक्कर मार दिया। इससे उसे गंभीर चोटें आई। और उसकी मौत हो गई। पुरानी बस्ती पुलिस ने मर्ग कायम किया है। अभनपुर मार्ग में 25 वर्षीय जागृत सोनवानी अपनी बाइक सीजी 04 एलटी 9092 से अपने घर ग्राम कुकेरा जा रहा था।
इसी दौरान ओवरब्रिज के पास तेज रफ्तार भारी वाहन ने टक्कर मार दिया। इससे जागृत की मौत हो गई। पुलिस ने अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। एक अन्य घटना में मंदिरहसौद के छोटू ढाबा के पास रविवार-सोमवार की रात तेज रफ्तार मालवाहक सीजी 04 एचआर 8306ने सड़क पार कर रहे एक युवक को टक्कर मार दिया और एक बाइक को चपेट में ले लिया। इसमें एक युवक की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए। इसके अलावा तिल्दा-नेवरा मार्ग में भी सड़क हादसे में दो लोगों की मौत हो गई।
रिंग रोड पर ज्यादा हादसे
शहर से लगे रिंग रोड नंबर-1, 2 और 3 में ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं। पिछले छह माह में 200 से ज्यादा सड़क हादसे इन्हीं मार्गों पर हुए हैं, जिनमें 20 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। रिंग रोड में हादसे की बड़ी वजह भारी वाहनों की रफ्तार पर नियंत्रण नहीं होना है। इसके अलावा सर्विस लेन पर अवैध पार्किंग होना है, जिससे छोटे वाहनों को सर्विस लेन के बजाय मुख्य रोड पर चलना पड़ता है। इसके अलावा ट्रांसपोर्टरों के दबाव में भारी वाहनों के खिलाफ पुलिस कोई कदम नहीं उठाती है।
धारा-144 लगाकर हो चुकी है कार्रवाई
रिंगरोड में सड़क हादसे कम करने के लिए पुलिस धारा 144 लगाकर सर्विस लेन और सड़क किनारे वाहन खड़ी करने वालों के खिलाफ करीब दो साल पहले कार्रवाई की थी। इस दौरान बड़ी संख्या में ट्रक चालकों के खिलाफ कार्रवाई हुई थी। इससे रिंग रोड में सड़क हादसों में कमी आई थी। लेकिन अब सर्विस लेन जाम होने से सड़क हादसे भी बढऩे लगे हैं।
प्रदेश भर में ऐसे बढ़ी मौतें
माह मौतें

जनवरी ४४१
फरवरी ४७४

मार्च ३७१
अप्रैल १२८

मई २८५
जून ३८३

जुलाई ३९४
अगस्त ३२९

सितंबर ३५३
वर्सन

पुलिस बीच-बीच में कार्रवाई करती है। सर्विस लेन और तेज रफ्तार वाहन चालकों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।
– सतीश सिंह ठाकुर, डीएसपी-ट्रैफिक, रायपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो