Lockdown 3.0: कोरोना लॉकडाउन के बीच 12 मई से फिर से चलेंगी ट्रेनें, सोमवार शाम 4 बजे से शुरू होगी टिकटों की बुकिंग

बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर हो सकेगी

By: ashutosh kumar

Updated: 10 May 2020, 09:37 PM IST

रायपुर/नई दिल्ली. कोरोना लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे ने बड़ी घोषणा की है। 12 मई से देश के 15 महत्वपूर्ण शहरों के लिए ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है। शुरुआती दौर में इन शहरों के लिए नई दिल्ली जंक्शन से स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। इसके साथ ही रेलवे ने यह भी बताया कि सोमवार शाम चार बजे से टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। शुरुआत में 15 ट्रेनें (30 वापसी यात्रा) चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे शुरू होगी और केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुकिंग हो सकेगी। इसके अलावा स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

बिलासपुर समेत इन 15 शहरों के लिए खुलेंगी ट्रेनें
रेलवे ने कहा है कि ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेन के तौर पर चलेंगी। नई दिल्ली से स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलूरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए ट्रेनें खुलेंगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी जानकारी
पीयूष गोयल ने ट्वीट में लिखा है, रेलवे बारी-बारी से पैसेंजर ट्रेन चलाने के बारे में सोच रहा है। इसे 12 मई से शुरू किया जा सकता है। शुरू में 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। ये ट्रेन नई दिल्ली से शुरू होंगी और देश के अलग-अलग स्टेशनों तक जाएंगी। स्पेशल ट्रेन की बुकिंग 11 मई दिन सोमवार से 4 बजे शाम से शुरू होगी।

Lockdown 3.0: कोरोना लॉकडाउन के बीच 12 मई से फिर से चलेगी ट्रेन, सोमवार शाम 4 बजे से शुरू होगी टिकटों की बुकिंग

मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि यात्रियों को चेहरा ढंकना और मास्क लगाना अनिवार्य होगा। साथ ही गंतव्य की ओर प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और केवल लक्षणहीन यात्रियों को ही ट्रेन में चढऩे की अनुमति होगी। ट्रेन कार्यक्रम सहित अन्य विवरण अलग-अलग समय पर जारी किए जाएंगे।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए की गई लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही ट्रेनों का परिचालन भी बंद है। रेलवे के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था। अब रेलवे दोबोरा परिचालन शुरू करने जा रही है। हालांकि रेलवे के द्वारा प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए हाल में कई श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को चलाया गया है।

Lockdown 3.0: कोरोना लॉकडाउन के बीच 12 मई से फिर से चलेगी ट्रेन, सोमवार शाम 4 बजे से शुरू होगी टिकटों की बुकिंग
ashutosh kumar Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned