मुंबई, दिल्ली, कोलकाता से रायपुर का सफर हुआ महंगा, किराया 9 हजार पार

मुंबई, दिल्ली, कोलकाता से रायपुर का सफर हुआ महंगा, किराया 9 हजार पार
मुंबई, दिल्ली, कोलकाता से रायपुर का सफर हुआ महंगा, किराया 9 हजार पार

Ramendra Singh | Publish: Oct, 09 2019 09:20:42 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

दिवाली पर बड़ी संख्या में छत्तीसगढ़वासी आते हैं घर, विमानों में सीटें हुई फुल

रायपुर. इस त्योहारी सीजन मुंबई, दिल्ली, कोलकाता से रायपुर आना यात्रियों को महंगा पड़ेगा। हवाई सफर में सबसे ज्यादा महंगाई का सामना मुंबई से रायपुर आने के लिए करना पड़ रहा है, जिसका किराया 15 दिन पहले बुकिंग कराने पर 10 हजार पार कर चुका है। मुंबई के लिए इस वर्ष त्योहारी सीजन में 5 नहीं बल्कि सिर्फ 2 सीधी फ्लाइट मिलेगी। दिवाली के लिए यात्रियों ने अभी से प्री-बुकिंग करनी शुरू कर दी है, ताकि त्यौहार के ठीक पहले महंगे किराए का सामना ना करना पड़े, लेकिन मेट्रो सिटी से त्यौहारी सीजन में रायपुर आने के लिए यात्रियों को प्री-बुकिंग में भी बड़ी कीमत चुकानी पड़ रही है।धनतेरस, रूपचौदस और दिवाली तीनों दिन मुंबई से रायपुर आने के लिए किराया 11000 से 13000 रुपए के बीच है। दिवाली के ठीक पहले यह किराया 15000 रुपए से पार जाने की संभावना जताई जा रही है। यह पहली बार होगा जब मुंबई से रायपुर आना इतना महंगा होगा। इसी तरह दिल्ली से रायपुर आने का किराया 6800-9000 रुपए तक जा चुका है, वहीं कोलकाता से रायपुर आने के लिए किराया 4000-9000 हो चुका है। दूसरी तरफ रायपुर से मेट्रो सिटी के लिए हवाई सफर में त्योहारी सीजन में किराया अपेक्षाकृत काफी कम है।

मुंबई, दिल्ली, कोलकाता से रायपुर आना इसलिए महंगा

विमानन सेक्टर से जुड़े सूत्रों का कहना है कि छत्तीसगढ़ के कई बड़े और छोटे शहरों से इंजीनियरिंग, एफएमसीजी, मार्केटिंग, सर्विस सेक्टर, बॉलीवुड, टीवी, रिटेल, फैशन आद सेक्टरों में लोग मुंबई, दिल्ली और कोलकाता में कार्यरत हैं। दिवाली के लिए ये वापस अपने घर यानी रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर, रायगढ़, राजनांदगांव, दुर्ग-भिलाई पहुंचते हैं। चंूकि इस वर्ष मुंबई से रायपुर के लिए फ्लाइट 5 के बजाय सिर्फ 2 रह गई है। इसलिए इसका सीधा असर किराया पर देखा जा रहा है। दूसरी तरफ दिवाली सीजन में रायपुर से मुंबई, दिल्ली और कोलकाता के किराए पर गौर करें तो यह किराया कम है, दिवाली में उन यात्रियों की संख्या सबसे ज्यादा रहती है, जो कि अपने घर दिवाली मनाने जाते हैं।

फ्लाइट कम होने बढ़ा है किराया
मुंबई व अन्य शहरों के लिए नई फ्लाइट को लेकर प्रबंधन की ओर से हर संभव मदद की जाएगी। एक कंपनी ने मुंबई के लिए सीटों की संख्या बढ़ाई है। फ्लाइट कम होने की वजह से मुंबई का किराया बढ़ा है।

राकेश सहाय
निदेशक, स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट, माना

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned