scriptचार साल पहले सीएम हाउस के बाहर आत्मदाह करने वाले योगेश के इलाज का बिल अब भी बाकी | Treatment bill not Paid Yet who Committed Suicide outside CM House | Patrika News

चार साल पहले सीएम हाउस के बाहर आत्मदाह करने वाले योगेश के इलाज का बिल अब भी बाकी

locationरायपुरPublished: Jul 04, 2020 12:53:45 pm

Submitted by:

CG Desk

– निजी अस्पताल संचालक ने भुगतान के लिए कलेक्टर को लिखा पत्र .- उसी अस्पताल में फिर भर्ती कराया गया है सीएम हाउस के बाहर आत्महत्या की कोशिश करने वाला एक और युवक .

चार साल पहले सीएम हाउस के बाहर आत्मदाह करने वाले योगेश के इलाज का बिल अब भी बाकी

चार साल पहले सीएम हाउस के बाहर आत्मदाह करने वाले योगेश के इलाज का बिल अब भी बाकी

रायपुर . मुख्यमंत्री निवास के बाहर धमतरी के एक युवक की आत्महत्या की कोशिश के बाद उठे राजनीतिक विवाद के बीच एक गंभीर बात सामने आई है। डॉ. रमन सिंह के मुख्यमंत्री रहते हुए 2016 में एक नि:शक्त युवक योगेश साहू ने ऐसे ही खुद को जला लिया था। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। सरकार ने उसके इलाज पर आए खर्च का भुगतान अब तक किया ही नहीं है। यह संयोग ही है, 29 जून को सीएम हाउस के बाहर आत्महत्या की कोशिश करने वाले धमतरी के युवक हरदेव सिन्हा को भी उसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
रायपुर के कालड़ा बन्र्स एंड प्लास्टिक सर्जरी सेंटर के संचालक डॉ. सुनील कालड़ा ने जून की शुरुआत में रायपुर कलेक्टर को पत्र लिखकर बकाया भुगतान दिलाने की मांग की। पत्र के मुताबिक, सीएम हाउस के बाहर आत्महत्या की कोशिश करने वाले योगेश साहू को उनके अस्पताल में 21 जुलाई 2016 को भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान 26 जुलाई 2016 को उसकी मौत हो गई। उसके उपचार पर अस्पताल और डॉक्टर का खर्च छोड़कर 5 लाख 6 हजार 691 रुपए का खर्च आया। इतना लंबा समय बीत जाने के बावजूद अभी तक उन्हें कोई भुगतान नहीं मिला है। बकाया भुगतान के अस्पताल प्रबंधन स्टेट नोडल एजेंसी के अधिकारियों विजेंद्र कटरे, श्रीकांत राजिमवाले, अनुराग दुबे, तत्कालीन कलेक्टर ओपी चौधरी और रायपुर के सीएमएचओ से कई बार चर्चा कर चुका है। फिलहाल रायपुर कलेक्टर ने पिछले 4 जून को मुख्यमंत्री सचिवालय को पत्र भेजकर इस बकाए की जानकारी देकर कार्यवाही का आग्रह किया है। पत्रिका से बातचीत में डॉ. सुनील कालड़ा ने कहा, उन्होंनें यह पत्र महीने भर पहले लिखा था और लंबित भुगतान के लिए सामान्य आग्रह के तौर पर लिखा गया था। अभी की घटना से उसका कोई संबंध नहीं है। 29 जून को यहां भर्ती कराए गए मरीज का इलाज चल रहा है।
रमन सिंह पर हमलावर हुई कांग्रेस
इस पत्र के सामने आने के बाद कांग्रेस पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह पर हमलावर है। कांग्रेस संचार विभाग के आरपी सिंह ने कहा, एक दिव्यांग मृतक के इलाज का खर्च तक वहन नहीं कर पाने वाले लोग आज किस मुंह से हरदेव सिन्हा के नाम पर घडिय़ाली आंसू बहा रहे हैं? अगर जरा भी नैतिकता है तो भारतीय जनता पार्टी के लोगों को तुरंत योगेश साहू से संबंधित अस्पताल का भुगतान करना चाहिए। अन्यथा भाजयुमो के नेताओं को आगामी 4 तारीख को 4 बजे 4 की संख्या में उपस्थित होकर डॉ रमन सिंह के 4 हजार पुतले फूंकने चाहिए।
आरपी सिंह ने बताया, बहुत जल्द छात्र नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से मिलकर योगेश साहू के उपचार का बिल भुगतान करने का आग्रह करेगा। आरपी सिंह ने कहा, आत्मदाह करने वाले बच्चू लाल, योगेश साहू और आत्मदाह का प्रयास करने वाले अन्य 8 लोगों के परिजनों को तत्कालीन सरकार के द्वारा कोई भी मदद नहीं दी गई। दिव्यांग योगेश साहू ने अपनी बहनों की शादी, गरीबी और बेरोजगारी से व्यथित होकर रमन सिंह को 3 आवेदन दिए थे। जब कोई मदद नहीं मिली तब निराश होकर उसने तत्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह के निवास के सामने आत्मदाह कर लिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो