scriptुशहरों में पार्किंग का संकट | trefik new | Patrika News

ुशहरों में पार्किंग का संकट

locationरायपुरPublished: Sep 01, 2018 12:02:04 am

Submitted by:

Gulal Verma

शहरों में पार्किंग की समस्या विकराल

cg news

ुशहरों में पार्किंग का संकट

प्रदेश की न्यायधानी बिलासपुर व राजधानी रायपुर सहित कमोबेश सभी प्रमुख शहरों में पार्किंग की समस्या विकराल होती जा रही है। खासतौर पर पुराने बाजारों की सड़कें अतिक्रमण के चलते संकरी हो गई हैं। पार्किंग का इंतजाम न होने से लोग सड़कों के दोनों किनारों पर वाहनों को खड़ा कर देते हैं जिससे ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। पार्किंग की समस्या बड़े शहरों में तो विकराल रूप धारण कर चुकी है। त्योहारी सीजन हो, वैवाहिक कार्यक्रम या फिर कोई अन्य समारोह, पर्याप्त पार्किंग नहीं होने से बाजारों की स्थिति और विकट हो जाती है। शहरों की इस स्थिति को देखते हुए हाईकोर्ट ने कई बार स्वत: संज्ञान लेते हुए इस समस्या के निराकरण के शासन-प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों को कड़ी हिदायत दी, लेकिन उन्होंने खास दिलचस्पी नहीं ली जिससे शहरों की यातायात व्यवस्था बिगड़ती गई।
बिलासपुर के सदर बाजार, गोलबाजार, गांधी चौक, टेलीफोन एक्सचेंज रोड आदि क्षेत्रों में पार्किंग नहीं होने से लोगों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। अभी रक्षाबंधन के त्योहार पर पर्याप्त पार्किंग नहीं होने से बाजारों में कई बार ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई। शहर में सात हजार से अधिक ऑटो का संचालन हो रहा है। इसके अलावा दो हजार से ज्यादा रिक्शा चल रहे हैं। वहीं, चौपहिया वाहन खरीदने की होड़ ने सड़कों पर ट्रैफिक लोड बढ़ा दिया है। ऐसे में पार्किंग नहीं होने से सड़कें सिकुड़ गई हैं।
पार्किंग की समस्या अकेले बिलासपुर शहर की नहीं है। हर शहर के ऐसे ही हालात हैं। सबसे बड़ी समस्या मुख्य व बड़े बाजारों में आती है। यहां दुकानों को आगे बढ़ाते हुए सड़कें घेरने के कारण वे संकरी हो गई हैं। इससे वाहनों को पार्क करना किसी सिरदर्द से कम नहीं है। लोगों ने पार्किंग के लिए पार्कों तक को नहीं छोड़ा है। पार्कों के आसपास अतिक्रमण कर दुकानें खोल ली हैं। कई इलाकों में तो लोगों ने पार्किंग के लिए फुटपाथ तक को नहीं छोड़ा है। सबसे बड़ी समस्या पटरी व्यवसाइयों से भी है। साग-सब्जी, फल, रेडिमेड वस्त्र, बैग, जूता-चप्पल, चूड़ी-कंगन आदि ठेले पर रखकर सड़क के दोनों किनारों पर खड़े हो जाते हैं जिससे सड़कें और संकरी हो जाती हैं। बिलासपुर, राजधानी रायपुर, दुर्ग, भिलाई, अंबिकापुर, जांजगीर, कोरबा आदि शहरों में भी पार्किंग की समस्या से नागरिकों को दो-चार होना पड़ रहा है।
बहरहाल, ट्रैफिक व्यवस्था सुगम रखने के लिए जिम्मेदार अधिकारी ईमानदारी से कार्य करें और आम नागरिक भी ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने में सहयोग करे तो काफी हद तक इस समस्या पर काबू पाया जा सकता है। सरकार को भी अतिक्रमण हटाने के लिए किसी के दबाव में आने के बजाय सख्ती से पेश आना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो