scriptअगर आप भी हैं स्मार्टफोन फोटोग्राफी के शौक़ीन, तो अपनाइये ये ट्रिक्स और टिप्स को जो बना देंगे आपकी तस्वीर को गजब | tricks and tips that makes smartphone photography better | Patrika News

अगर आप भी हैं स्मार्टफोन फोटोग्राफी के शौक़ीन, तो अपनाइये ये ट्रिक्स और टिप्स को जो बना देंगे आपकी तस्वीर को गजब

locationरायपुरPublished: May 25, 2022 04:32:24 pm

Submitted by:

CG Desk

मोबाइल फोटोग्राफी के हैं शौक़ीन और क्लिक करना चाहते हैं गजब के फोटोज वो भी स्मार्टफोन कैमरे से तो अपनाएं ये ट्रिक्स और टिप्स जो बढ़ा देंगे फोटो की क्वालिटी।

photo.jpg

रायपुर। आज के दौर में जो दिखता है वही बिकता है की प्रासंगिकता बेहद बढ़ गई है। लाखो लोग हर मिनट सोशल मीडिया में फोटो-वीडियो सोशल मीडिया में डाल रहे हैं। सस्ते इंटरनेट ने मीडिया की खपत और अधिक बढ़ाई है। अच्छे क्वालिटी और क्रिएटिव अंदाज़ में मल्टीमीडिया इंटरनेट में तैर रहे हैं। फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के स्किल्स पर काम कर के काफी सारे लोग इंटरनेट की दुनिया के सुपरस्टार बन गए हैं। एक दौर था जब फोटोग्राफी के लिए कैमरे की ज़रुरत होती थी, लेकिन अब केवल स्किल्स और कुछ ट्रिक्स के मदद से भी स्मार्टफोन के जरिये भी अच्छे फोटोज लिए जा सकते हैं।

तो आइये जानते हैं कुछ स्मार्टफोन फोटोग्राफी टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जिनके जरिये आप भी कैद कर सकते हैं गजब की तस्वीरें।

1. लाइट का सही इस्तेमाल करें
नेचुरल लाइट हो या आर्टिफीसियल लाइट, उनके सही जगह पर सही इस्तेमाल से आप अपनी तस्वीर को बेहतर बना सकते हैं। चाहे आप सब्जेक्ट लाइट के फोकस में हो या ऑफ़ लाइट में, लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें की सब्जेक्ट पर लाइट पर्याप्त पड़े। लाइट की कमी से फोटो की क्वालिटी डाउन हो सकती है।

2. कैमरा ऐप में दिए गए अनेक मोड्स का इस्तेमाल करें
आज के समय में फ्लैगशिप फ़ोन हो या कोई भी बजट वाला फ़ोन, उसमे आपको स्लोमोशन, टाइमलैप्स, मैन्युअल, फोकस आदि अलग-अलग मोड्स उपलब्ध होते हैं। इन सभी मोड्स का सही इस्तेमाल भी फोटो को बेहतर बनाने में कारगर साबित हो सकता है।

3. कैमरा लेंस करें साफ़
फोटोज क्लिक करने के दौरान नियमित अंतराल में कैमरा लेंस को ज़रूर साफ़ कर लें। जिससे लेंस अच्छी फोटोज ले पाएगा। ज़्यादातर आउटडोर शॉट्स में स्मार्टफोन के कैमरा लेंस पर धूल बैठने लगता है, जिसे अच्छे रिजल्ट्स के लिए साफ़ करना जरूरी है।

4. ग्रिड लाइन का करें इस्तेमाल
स्मार्टफोन के कैमरा आप में ग्रिड ऑन और ऑफ करने का ऑप्शन दिया होता है। हममे से ज्यादातर लोग इस ग्रिड को ऑफ करके रखते हैं, वो भी बिना उसकी उपयोगिता को जाने। दरअसल ग्रिड्स का इस्तेमाल फोटोज क्लिक करने के दौरान सही फ्रेम बनाने में किया जाता है। इससे फोटोज सीमेट्रिक आती है।

5. मैन्युअल मोड का करें इस्तेमाल
फ़ोन के कैमरा ऐप में एक मैन्युअल मोड होता है, जिसमे ब्राइटनेस, एक्सपोज़र, आईएसओ आदि सभी सेटिंग्स मैन्युअली ज़रुरत के हिसाब से एडजस्ट किये जा सकते हैं, जिससे फोटोज में ऑउटपुट बेहतर होता हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो