scriptTTE ने डरा धमकाकर ले लिए 200 रुपए, मांगी रसीद तो कहा- कौन सा रसीद, फिर… | TTE bribe 200 rupees from passenger in Intercity train | Patrika News

TTE ने डरा धमकाकर ले लिए 200 रुपए, मांगी रसीद तो कहा- कौन सा रसीद, फिर…

locationरायपुरPublished: Sep 01, 2018 09:47:54 pm

TTE ने डरा धमकाकर ले लिए 200 रुपए, मांगी रसीद तो कहा- कौन सा रसीद, फिर…

Chhattisgarh news

TTE ने डरा धमकाकर ले लिए 200 रुपए, मांगी रसीद तो कहा- कौन सा रसीद, फिर…

रायपुर. रेल यात्रियों की सुरक्षा और संरक्षा के दावे के बीच रायपुर जंक्शन से आने-जाने वाली गाडिय़ों में यात्रियों से अवैध वसूली का खेल थम नहीं रहा है। रायपुर रेल मंडल से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में टीटीइ चेकिंग के नाम पर सौ से दो सौ रुपए खुलेआम वसूल रहे हैं। इस तरह का माजरा शनिवार को रायपुर स्टेशन से छूटने के बाद इंटरसिटी एक्सप्रेस में सामने आया। जब टीटीइ ने यात्री से एक यात्री से दो सौ लेने के बाद उसे रसीद नहीं देने में आनाकानी की। जागरूक यात्री ने टीअीई के इस बर्ताव की शिकायत तुरंत रेलवे के बड़े अफसर से की।
Train
यदि कोई यात्री एक्सप्रेस गाड़ी का टिकट लेकर जल्दबाजी में किसी दूसरे डिब्बे में बैठ गया तो फिर उसकी जेब कटनी तय है। रसीद मांगने पर धमकी भी देने में टीटीइ परहेज नहीं करते। इस तरह की शिकायत शनिवार को रेलवे के वाणिज्य प्रबंधक (डीसीएम) तक पहुंची। इस मामले में संबंधित ट्रेन के टिकट निरीक्षकों से पूछताछ करने के लिए तलब किया गया है।
ट्रेनों में सबसे अधिक अवैध वसूली का खेल रायपुर से बिलासपुर और रायपुर से नागपुर के बीच चलता है। गाडिय़ों के जनरल कोच में बैठक की जगह नहीं मिलने की स्थिति में यात्री स्लीपर कोच में बैठ जाते हैं। उसका पूरा फायदा टीटीइ उठा रहे हैं।
train

रसीद के लिए गिड़गिड़ाया

रायपुर निवासी विकास कुमार बिलासपुर जाने के लिए निकले। इंटरसिटी एक्सप्रेस के जनरल बोगी का टिकट लेकर स्लीपर बोगी में बैठ गए। गाड़ी तिल्दा स्टेशन के आसपास पहुंचने पर इस ट्रेन के टीटीइ ने टिकट जांच की और दो सौ रुपए की मांग की। सौ रुपए में बात नहीं बनने पर यात्री दो सौ रुपए देकर रसीद के लिए गिड़गिड़ाता रहा। उसने यह भी कहा कि बिलासपुर स्टेशन में उतरने पर वह पकड़ जाएगा। फिर भी उसे रसीद नहीं दी गई।

बर्थ बेचने का भी खेल

गाडिय़ों में रसीद बनाने के बजाय यात्रियों से वसूली करने के साथ ही रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद या फिर जब कोइ्र यात्री सफर नहीं करता है तो उसकी खाली बर्थ बेचने के लिए टीटीइ मनमानी वसूली करते हैं। गाडिय़ों में वेटिंग अधिक होने से जो यात्री तीन सौ से चार सौ रुपए देने के लिए राजी हो जाता है तो उसे सबसे पहले बर्थ मिल जाती है। चलती ट्रेनों में कम वेटिंग वाले यात्री किनारे कर दिए जाते हैं।

जांच शुरू कर दिया

इंटरसिटी एक्सप्रेस में टीटीइ द्वारा यात्री अवैध वसूली किए जाने की शिकायत मिली है। इसे गंभीरता से लिया गया है। जांच के बाद संबंधित दोषी टीटीइ के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
आदित्य गुप्ता, डीसीएम, रायपुर मंडल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो