कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपनाएं ये अचूक उपाय, नहीं होगा संक्रमण

कोरोना से जारी जंग के बीच अब एलोपैथिक इलाज के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग आयुर्वेद पर भी भरोसा कर रहा है। यही वजह है कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिला कलेक्टरों को पत्र लिखकर आयुर्वेदिक उपायों का प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा है।

By: Ashish Gupta

Published: 12 May 2020, 10:06 PM IST

रायपुर. कोरोना (Coronavirus) से जारी जंग के बीच अब एलोपैथिक इलाज के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग आयुर्वेद पर भी भरोसा कर रहा है। यही वजह है कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिला कलेक्टरों को पत्र लिखकर आयुर्वेदिक उपायों का प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा है।

स्वास्थ्य विभाग के पत्र में यह सुझाया गया है कि लोगों को बताएं और समझाएं कि 30 मिनट योगासन, प्राणायाम और ध्यान करें। दिनभर गर्म पानी पीएं। स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक के लिखे पत्र में कई महत्वपूर्ण उपायों का उल्लेख है।

डॉक्टरों का मानना है कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है, यही वजह है कि कोरोना संक्रमित मरीज जल्द ठीक हो रहे हैं। अभी इस पर कोई शोध नहीं हुआ है।

आयुर्वेदिक उपाय
- हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन का भोजन में उपयोग करना।

- 40 ग्राम तुलसी, 20 ग्राम कालीमिर्च, 20 ग्राम सोंठ और 20 ग्राम दालचीनी को सुखाकर पाउडर बनाकर हवा बंद डिब्बे में रखें। 3 ग्राम पाउडर को 150 एमएल पानी में उबालकर दिन में एक-दो बार सेवन जरूर करें।

- त्रिकूट पाउडर 5 ग्राम, तुलसी की तीन से पांच पत्तियां एक लीटर पानी में डालकर उबालें, आधा शेष रहने पर पीएं।

- 150 मिलीग्राम गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी चूर्ण मिलाकर दिन में एक-दो बार पीएं।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned