scriptएक ही ठेकेदार को दे दिए शहर के दो बड़े प्रोजेक्ट, समयसीमा पूरी लेकिन अब तक काम अधूरा | Two big projects in the city given to the same contractor in CG | Patrika News

एक ही ठेकेदार को दे दिए शहर के दो बड़े प्रोजेक्ट, समयसीमा पूरी लेकिन अब तक काम अधूरा

locationरायपुरPublished: Jan 19, 2019 09:30:10 am

Submitted by:

Deepak Sahu

पीडब्ल्यूडी ने एक ही ठेकेदार को शहर के दो बड़े प्रोजेक्टों का ठेका दे दिया

overbridge

एक ही ठेकेदार को दे दिए शहर के दो बड़े प्रोजेक्ट, समयसीमा पूरी लेकिन अब तक काम अधूरा

रायपुर. पीडब्ल्यूडी ने एक ही ठेकेदार को शहर के दो बड़े प्रोजेक्टों का ठेका दे दिया। दोनों प्रोजेक्ट तयशुदा अवधि में पूरे नहीं हो सके हैं। शास्त्री चौक का स्काईवॉक और लालपुर चौक का ओवरब्रिज अब तक अधूरा है। इसका खामियाजा उन इलाकों के लाखों लोगों को रोजाना भुगतना पड़ रहा है। बार-बार यातायात जाम और निर्माण स्थल पर उड़ रही धूल से संबंधित इलाकों के रहवासी परेशान हैं।
दोनों प्रमुख चौक पर 70 करोड़ रुपए का निर्माण कराने को लेकर पीडब्ल्यूडी के जिम्मेदारों ने बड़ी-बड़ी बातें की। कहा गया कि शास्त्री चौक पर 50 करोड़ रुपए से बन रहे स्काइवॉक पूरा होने के बाद लोगों को पैदल चौक पार नहीं करना पड़ेगा। उस स्काईवॉक के निर्माण से पिछले दो सालों से लोगों का दम घुट रहा है।
ऐसा ही हाल शहर के मुख्य पचपेड़ी नाका से जगदलपुर रोड पर लालपुर चौक पर राजेंद्र नगर तरफ से जाने वाली केनाल रोड और कमल विहार से आने वाली रोड को जोडऩे के लिए 20 करोड़ रुपए की लागत से ओवरब्रिज निर्माण की नींव डेढ़ साल पहले रखी गई। ये दोनों जगह का निर्माण पूरा होने का नाम ही नहीं ले रहा है।
skywalk

लालपुर चौक पर निर्माण की ऐसी स्थिति
जगदलपुर रोड पर लालपुर चौक होने से ट्रकों और बड़ी बसों के बीच लोगों की आवाजाही होती है। पीडब्ल्यूडी ब्रिज जोन के अनुसार इस चौक पर 18 मई 2017 को लखनऊ की कंस्ट्रक्शन कंपनी जीएस एक्सप्रेस को 19 करोड़ 90 लाख 36 हजार रुपए का कार्यदेश जारी किया। मीटर लंबा और 8.40 मीटर चौड़ा यह ओवरब्रिज केनाल रोड और कमल विहार रोड को जोड़ते हुए बनाया जाना था। इस निर्माण को 17 मार्च 2018 को ही पूरा हो जाना था। लेकिन अभी तक सिर्फ आधा ही बन पाया है और ठेकेदार ने निर्माण बंद कर रखा है।

पीडब्ल्यूडी के इएनसी डी.के. अग्रवाल ने बताया कि दोनों निर्माण का ठेका उस दौरान शासन स्तर पर ही लखनऊ की कंपनी जीएस एक्सप्रेस के ठेकेदार को दिया गया था। निर्माण मनमानी तरीके से चलता रहा।
overbridge
ठेकेदार बीच में हाथ खड़ा कर दिया तो उसके साथ एक और ठेकेदार को लगाना पड़ा। विभाग में समय से निर्माण पूरा नहीं करने पर संबंधित ठेकेदार से निर्माण की लागत से 6 प्रतिशत के हिसाब से पेनाल्टी राशि की कटौती का प्रावधान है। लेकिन एक धेला कटौती नहीं की गई।

इससे पहले दिया था स्काईवॉक का ठेका
पीडब्ल्यूडी ब्रिज जोन के अनुसार लालपुर चौक में ब्रिज निर्माण से पहले उसी ठेकेदार जीएस एक्सप्रेस कंपनी को शासन स्तर पर ही 49 करोड़ 8 लाख 89 हजार रुपए का ठेका शास्त्री चौक में स्काईवॉक बनाने के लिए 24 अप्रैल 2017 को जारी किया। यह निर्माण 23 जनवरी 2018 में ही ठेकेदार को पूरा करना था।

लेकिन निर्माण की स्थिति में आज की तारीख में भी कोई खास तेजी नहीं आई है। चूंकि शासन में बैठे जिम्मेदारों और ठेकेदार की गहरी सांठगांठ चल रही थी, इस वजह से विभाग के डिवीजन स्तर के इंजीनियर निर्माण पूरा करने में दबाव ही नहीं बना पाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो