राजधानी में खनन माफिया बेलगाम: अवैध खनन करते पकड़े गए दो चेन माउंटेन मशीन और एक ट्रेलर

- धमतरी रोड निर्माण कर रही कंपनी की बताई जा रहे वाहन
- राजधानी में खनन माफिया (Mining Mafia) हुए बेलगाम

By: Ashish Gupta

Published: 17 Oct 2020, 09:47 PM IST

रायपुर. राजधानी के अटल नगर में खनन माफियाओं पर खनिज विभाग लगाम नहीं लगा पा रहा है। शुक्रवार को एनआरडीए की टीम नें केंद्री के राजधानी ढाबा के पास अवैध खनन (Illegal Mining) करते हुए दो चेन मशीन और एक ट्रेलर को पकड़ा। एनआरडीए के अधिकारियों का कहना है कि कई हाइवा खनन में शमिल थे लेकिन टीम आने की भनक लगते ही सब फरार हो गए। चेन माउंटेन मशीन को भी खनन माफिया लेकर भागने की फिराक में थे। चेनमाउंटन मशीन को लोड करने आए ट्रेलर को भी एनआरडीए के अधिकारियों ने पकड़ा लिया।

सावधान! बाजार में रौनक लौटते ही उठाईगीरों का गिरोह सक्रिय, खरीदारी के बहाने करते हैं उठाईगिरी

बतादें कि यह अवैध खनन कर धमतरी रोड निर्माण के लिए मुरुम अवैध रुप से सप्लाई की जा रही थी। वाहन भी रोड निर्माण करने वाली कंपनी के ही बताए जा रहे हैं। शुक्रवार की रात कार्रवाही में अधिकारी जितेंद्र श्रीवास्तव के निर्देश पर नायब तहसीलदार बी.सिक्का व गार्ड विरेंद्र बांधे, जितेंद्र निषाद, भरत साहू शामिल रहे। जिन्हें पकड़े गए वाहन को थाने के सुपुर्द करवाया।

पहले भी उक्त कंपनी पर हो चुका है मामला दर्ज
दो वर्ष पहले इसी कंपनी पर गिट्टी खदान में बिना लीज के खनन करने का प्रकरण दर्ज किया गया था। विभागीय सूत्रों का कहना है कि सीमांकन कर तकरीबन 12 करोड़ का जुमाना लगाया गया था। लेकिन बाद में विभाग के अधिकारियों ने सेटिंग करके इसे सिर्फ 7 लाख में सेटेलमेंट कर दिया।

कर्ज के तकाजे से परेशान होकर कारोबारी ने की थी खुदकुशी, साल भर बाद दर्ज हुआ अपराध

एनआरडीए और राजस्व अधिकारियों ने किया स्थल निरीक्षण
शुक्रवार की रात हुई कार्रवाही के बाद शनिवार को एनआरडीए के अधिकारी जितेंद्र श्रीवास्तव के निर्देश पर नायब तहसीलदार बी.सिक्का, पी.मैथ्यू, नागतोड़ व आरटाई और पटवरी ने स्थल निरीक्षण किया। निरीक्षण के मुताबिक खननकर्ता कंपनी पर 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का जुर्माना लगाया जा सकता है।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned