scriptTwo colors of weather in Chhattisgarh, rain somewhere and sunshine | Weather Update: छत्तीसगढ़ में मौसम के दो रंग, कहीं बारिश तो कहीं खिली धूप | Patrika News

Weather Update: छत्तीसगढ़ में मौसम के दो रंग, कहीं बारिश तो कहीं खिली धूप

Weather Update: पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में मौसम के दो रंग देखने को मिल रहे हैं। दक्षिण छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो रही है, तो मध्य और उत्तर छत्तीसगढ़ में धूप खिली रहती है।

रायपुर

Updated: November 17, 2021 10:12:47 am

रायपुर. Weather Update: पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में मौसम के दो रंग देखने को मिल रहे हैं। दक्षिण छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो रही है, तो मध्य और उत्तर छत्तीसगढ़ में धूप खिली रहती है। मंगलवार को भी राजधानी रायपुर में सुबह अचानक से मौसम बदल गया, लेकिन एकाध घंटे बाद फिर से धूप निकल गई, जो दिनभर रही।
Weather Forecast
Weather Update: छत्तीसगढ़ में मौसम के दो रंग, कहीं बारिश तो कहीं खिली धूप
राजधानी में दिन के तापमान में मामूली गिरावट आई है। मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री रहा, जो सोमवार की तुलना में दो डिग्री कम था। वहीं न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री था, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक था। प्रदेश में सबसे कम तापमान पेंड्रारोड और अंबिकापुर में 14.2 डिग्री दर्ज किया गया।
बन रहा निम्न दाब का क्षेत्र
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार एक निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है, इसके साथ उपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण 5.8 किमी ऊपर तक विस्तारित है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए प्रबल होकर चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर अगले 24 घंटे में पहुंचने की संभावना है। इसके बाद इस तंत्र का लगभग पश्चिम दिशा में आगे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे दक्षिण तटीय आंध्रप्रदेश, उत्तर तटीय तमिलनाडु में 18 नवंबर को पहुंचने की संभावना है।
यह भी पढ़ें: सर्दी को लेकर मौसम विभाग ने किया अलर्ट, दिसंबर के पहले हफ्ते से शुरू होगी कड़ाके की ठंड

इसके प्रभाव से प्रदेश में व्यापक रूप से बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। इसके कारण प्रदेश के एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छीटें पड़ने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने की सम्भावना है। उत्तर छग में मामूली गिरावट संभावित है। वर्षा का क्षेत्र मुख्यत: दक्षिण छग रहने की संभावना है।
यहां हुई बारिश
तोकापाल, बस्तर में 30-30 मिमी, बीजापुर, गीदम, लोहंडीगुडा में 10-10 मिमी बारिश दर्ज की गई तथा अन्य स्थानों पर इससे कम बारिश हुई।

यह भी पढ़ें: Om Mantra Benefits: ॐ के उच्चारण से होते हैं 11 अद्भुत शारीरिक लाभ...
कहां कितना रहा तापमान
रायपुर - 30.5- 21.0
बिलासपुर - 30.2- 18.4
पेंड्रारोड - 28.7- 14.2
अंबिकापुर - 25.2- 14.2
जगदलपुर - 32.2- 22.9
दुर्ग - 31.8 - 19.4
राजनांदगांव - 29.0- 20.3

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

दिल्ली में हटा वीकेंड कर्फ्यू, बाजारों से ऑड-ईवन भी हुआ खत्म, जानिए और किन प्रतिबंधों में दी गई छूटराहुल गांधी ने फॉलोवर्स सीमित होने पर Twitter पर लगाया सरकार के दबाव में काम करने का आरोप, जानिए क्या मिला जवाबकेरल और कर्नाटक में 50 हजार तक सामने आ रहे नए केस, जानिए अन्य राज्यों का हालटाटा ग्रुप का हो जाएगा अब एयर इंडिया, कर्मचारियों को क्या होगा फायदा और नुकसान?झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदला8 साल की बच्ची से रेप के आरोप में मस्जिद के इमाम गिरफ्तार, पढ़ने के लिए मस्जिद जाती थी लड़कीUttarakhand Assembly Elections 2022: हरीश रावत की सीट बदली, देखिए Congress की नई लिस्टCG की बेटी अंकिता ने किया लद्दाख की 6080 मीटर सबसे ऊंची बर्फीली चोटी फतह, माइनस 39 डिग्री टेम्प्रेचर में भी हौसला रहा बुलंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.