असम से शनिवार को बारनवापारा आएगी दो वनभैंस, लेने गई टीम होगी क्वारंटाइन

पांच दिन से ट्रेलर पर ला रहा 17 सदस्यीय दल

By: Nikesh Kumar Dewangan

Updated: 18 Apr 2020, 01:11 AM IST

रायपुर. असम स्थित मानस राष्ट्रीय उद्यान से दो वनभैंस के लेकर 17 सदस्यीय टीम शनिवार की देररात तक बारनवापारा पहुंचेगी। इस टीम में असम के साथ ही छतीसगढ़ वन विभाग की टीम भी शामिल है। उन्हें एक बड़े ट्रेलर में ओडिशा के रास्ते लाया जा रहा है।
राष्ट्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड सरकार से अनुमति के बाद सभी को सड़क मार्ग से लाया जा रहा है। बताया जाता है कि यह सभी 5 दिन पहले असम से रवाना हुए है। बता दें कि फरवरी के प्रथम सप्ताह में वनभैंसा को लेने वन विभाग की टीम को असम भेजा गया था।
इस दौरान ५ वनभैंस का सैंपल लेने के बाद उसे जांच के लिए भेजा गया था। सबसे करीबी डीएनए मैच होने के २ वनभैंस को लाया जा रहा है। लॉकडाउन के चलते वनभैंसों को लाने की अनुमति नहीं दी जा रही थी। लेकिन सीजेडए और राज्य सराकर के उच्चस्तर पर हस्तक्षेप करने के बाद दो वनभैंस लाने की अनुमति मिली।

की जाएगी निगरानी

कोरोना वायरस को देखते हुए मानस नेशनल पार्क में वनभैंस लेने गई टीम को क्वारटाइन में रखा जाएगा। साथ ही वनभैंसों की भी चिकित्सक निगरानी करेंगे। बताया जाता है वनभैंस सहित पूरी टीम को बारनवापारा में ही रखा जाएगा। साथ ही सुरक्षा को देखते हुए किसी को भी पास जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वन विभाग के आधिकारियों ने बताया कि लौटे कर्मचारियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जाएगा।

राज्य की सीमा में पहुंची टीम

बलौदाबाजार वनमंडलाधिकारी आलोक तिवारी ने बताया कि विभागीय टीम दो वनभैसों को लेकर लौट रही है। इस समय वह ओडिशा और छत्तीसगढ़ के बार्डर के पास पहुंचे है। शनिवार की देररात तक सभी बारनवापारा पहुंच जाएंगे।

Nikesh Kumar Dewangan Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned