scriptUdhampur-Durg Burning Train Passengers said death running towards us | Udhampur-Durg Burning Train: यात्री बोले...लगा जैसे आग नहीं मौत हमारी ओर दौड़ रही हो | Patrika News

Udhampur-Durg Burning Train: यात्री बोले...लगा जैसे आग नहीं मौत हमारी ओर दौड़ रही हो

Udhampur-Durg Burning Train: हमारी ही बोगी में आग सबसे पहले लगी। हम नींद में थे, लोगों की चीख पुकार सुनकर नींद खुली। तो धुआं पूरी बोगी में भर चुका था। ट्रेन में आग इतनी तेजी से बढ़ रही थी कि जैसे लग रहा था आग नहीं मौत हमारी तरफ दौड़ रही हो।

रायपुर

Updated: November 28, 2021 06:53:40 pm

रायपुर. Udhampur-Durg Burning Train: हमारी ही बोगी में आग सबसे पहले लगी। हम नींद में थे, लोगों की चीख पुकार सुनकर नींद खुली। तो धुआं पूरी बोगी में भर चुका था। ट्रेन में आग इतनी तेजी से बढ़ रही थी कि जैसे लग रहा था आग नहीं मौत हमारी तरफ दौड़ रही हो। पत्नी और दो बेटियों समेत हम चार लोग थे। जितना सामान हाथ में आया लिया और दूसरी बोगी की ओर भागे। गर्म कपड़े और एक बैग छूट गया जो जलकर खाक हो गया। हर कोई खुद की जान बचाने के लिए भाग रहा था। यह कहना है टाटीबंध के बरसाना इंक्लेव निवासी राजीव बंसल का।
fire_in_train_durg_udhampur.jpeg
Udhampur-Durg Burning Train: यात्री बोले...लगा जैसे आग नहीं मौत हमारी ओर दौड़ रही हो
वो ए-1 में ही सफर कर रहे थे। इसी बोगी से आग पहले लगी थी। ट्रेन के रुकते-रुकते आग ए-2 में भी पहुंच गई थी। जैसे ट्रेन रुकी तो कुछ लोग खिड़की से तो कुछ दरवाजे से बाहर भागने लगे। राजीव ने बताया कि ए-1 के बाथरूम से आग लगी थी। धौलपुर में रेलवे का कोई भी व्यक्ति राहत कार्य के लिए नहीं पहुंचा। यहां फायर फाइटिंग सिस्टम भी काम नहीं कर रहे थे।
पांच घंटे तक पड़े रहे घटना स्थल पर
ट्रेन रुकने के करीब 30 मिनट बाद फायर ब्रिगेड आई। जब तक आग में कई लोगों के कीमती समान जल गए। अधिकांश लोगों के कपड़े और डॉक्यूमेंट राख हो गए। घटनास्थल पर 3.10 बजे ट्रेन रोकी गई थी। शाम 5.53 बजे धौलपुर से रवाना किया गया। ग्वालियर स्टेशन पर ट्रेन 7.02 बजे आई। यहां से ट्रेन रात 8.54 बजे रवाना हुई है। 2 घंटे यहां ट्रेन खड़ी रही। उसी गाड़ी में जहां जिसे जगह मिली सब सवार हुए। वहां रेलवे ने कोई सुविधा नहीं दी। अधिकांश लोगों का समान छूट गया। झांसी में रेलवे ने कंबल और यात्रियों के खाने की व्यवस्था की।
ट्रेन का स्टाफ और आर्मी के एक जवान ने जलते हुए डिब्बों को किया अलग
मिंटू कुमार दिल्ली से उधमपुर-दुर्ग ट्रेन में बैठे थे। चंबल पुल में ही ए-1 में धुआं उठने लगा था। ट्रेन रुकते-रुकते दो डिब्बे पूरी तरह आग के चपेट में आ गए थे। चेन खींचने के बाद लोग चलती ट्रेन से कूदने लगे थे। मिंटू ने बताया कि ट्रेन रुकते ही सेना के एक जवान ने आग की चपेट में आई बोगियों को अलग करने के लिए इंटरलॉक खोला। हालांकि तब तक ट्रेन में मौजूद रेलवे का स्टाफ भी पहुंच गया था।
लाइट भी जलाने से घबरा रहे थे लोग
पंजाब से रायपुर आ रहे लोहा व्यापारी प्रिंस दीवान ने बताया यात्री ऐसे घबराए थे कि घटना के बाद भी बोगी में शार्ट सर्किट के डर से लाइट भी नहीं जला रहे थे। मामा के घर बिरगांव में सामाजिक कार्यक्रम शामिल होने आई जी. कुमारी ने बताया कि वो अपने बच्चों के साथ बी-6 में सफर कर रही थी। लोग बोगी में ब्लास्ट होने की बात कह रहे थे।
फिक्र ऐसी कि रात भर नींद नहीं आई
राजातालाब निवासी 65 वर्षीय महिला हरबंश कौर ने बताया कि वैसे वो कभी बेटी को लेने स्टेशन नहीं आती। जब से ट्रेन में आग की जानकारी मिली थी उनकी चिंता में रात भर नींद नहीं आई। इसलिए वह ट्रेन के आने से घंटों पहले ही स्टेशन पहुंच गई थी। जैसे ही ट्रेन बेटी, दामाद और नाती उतरे हरबंश कौर ने गले से लगाया और आंखे छलक गईं।
पांच घंटे लेट से पहुंची ट्रेन
सुबह 8 बजे पहुंचने वाली उधमपुर-दुर्ग ट्रेन शनिवार को दोपहर 1 बजकर 10 मिनट पर पहुंची। ट्रेन के पहुंचने से पहले ही यात्रियों के परिजन स्टेशन पहुंच गए थे। ट्रेन में आगजनी के हादसे की खबर कुछ के आखों में चिंता थी, तो कुछ फूल लेकर स्वागत करने पहुंचे थे। कुछ यात्रियों ने बताया कि इतनी बड़ी घटना के बाद भी ट्रेन में पानी तक नहीं था। ना ही खाने पीने के सामान बेंचने वाले वेंडर पहुंचे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.