scriptukraine crisis cm bhupesh baghel appoints nodal officer | Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए दिल्ली में छत्तीसगढ़ सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया | Patrika News

Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए दिल्ली में छत्तीसगढ़ सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया

  • एयर इंडिया की फ्लाइट ड्रीमलाइनर ई-787 यूक्रेन भेजी गई है। यूक्रेन के खार्किव से करीब 200 भारतीय छात्र अपने देश जल्द लौटेंगे।

रायपुर

Updated: February 22, 2022 07:57:14 pm

नई दिल्ली/रायपुर. रूस -यूक्रेन विवाद के बीच रूस ने यूक्रेन के दो हिस्सों को अलग राष्ट्र के तौर पर मान्यता दे दी। इसी बीच भारत सरकार भी अपने भारतीय छात्रों को वापस लाने में जुटी हुई है। यूक्रेन मामले पर छत्तीसगढ़ सरकार की त्वरित कार्रवाई करते हुए यूक्रेन में फंसे प्रदेश के नागरिकों और छात्रों की सहायता के लिए कदम उठाना शुरू कर दिया है। दिल्ली के छत्तीसगढ़ भवन में लाइजन अधिकारी गणेश मिश्रा को इस मामले को देखने के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। गणेश अब यूक्रेन में फंसे नागरिकों की मदद करेंगे। इसको लेकर छत्तीसगढ़ सरकार ने किसी भी प्रकार की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।
untitled_1.jpg
नई दिल्ली से यूक्रेन की दूरी करीब 5000 किलोमीटर है। फ्लाइट्स से करीब पांच घंटे का समय लगता है। छत्तीसगढ़ भवन दिल्ली के लाइजन अधिकारी गणेश मिश्रा ने बताया यूक्रेन में फंसे नागरिकों और छात्रों की जो भी जानकारी उनके या उनके परिजनों के माध्यम से मिलेगी उसको हम इक_ा करेंगे। हम यूक्रेन में दूतावास से भी संर्पक में रहेंगे। राज्य सरकारों की भी एक सीमा होती है उस सीमा में रहते हुए हम अपने प्रदेश के नागरिकों की मदद करेंगें। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से भी हमारी बैठक चल रही है। हम एक कंट्रोल रूम स्थापित करेंगे और दिल्ली में नागरिकों के आने के बाद उनकी सहायता करेंगे। साथ ही छत्तीसगढ़ में उनके गंतव्य स्थानों के तक पहुंचाने में मदद करेंगे, ताकि वो अपने परिजनों से जाकर मिल सके।
Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए दिल्ली में छत्तीसगढ़ सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया
  • यूक्रेन में फंसे लोगों की मदद के लिए नंबर भी जारी
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि यूक्रेन से संबंधित मुद्दों पर अपने लोगों की मदद के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। हेल्पलाइन नंबर 011 4615 6000, मोबाइल नंबर 99970 60999 और फैक्स नंबर 011 4615 6030 नंबर पर संपर्क कर यूक्रेन में फंसे लोग समस्या बता सकते हैं। परिजन भी इन नंबरों पर संपर्क कर यूक्रेन में फंसे अपने लोगों की मदद के लिए आवश्यक जानकारी दे सकते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ से यूक्रेन गए लगभग 50 लोग फंसे हुए हैं। पीड़ित लोग प्रदेश के अलग-अलग जिलों में निवास करते हैं। प्रदेश के ज्यादा लोगों की फंसे होने की जानकारी मिलने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सराहनीय कदम उठाया है।
दरअसल इसका मकसद है कि यूक्रेन में फंसे छत्तीसगढ़ के नागरिक, छात्र जब दिल्ली पहुंचे तो उनकी मदद करने के लिए सरकार की ओर से व्यक्ति मौजूद रहे और उनकी आगे की सफर में मदद की जा सके। इस मदद में टिकट कराने में मदद करना, गाडिय़ों की व्यवस्था करना आदि शामिल रहेगा। जानकारी के अनुसार, एयर इंडिया की फ्लाइट ड्रीमलाइनर ई-787 यूक्रेन भेजी गई है। यूक्रेन के खार्किव से करीब 200 भारतीय छात्र अपने देश जल्द लौटेंगे। वहीं फ्लाइट के माध्यम से करीब 200 छात्र दिल्ली मंगलवार रात 10 बजे लौटेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीMaharashtra Politics: उद्धव ठाकरे को फिर लगा तगड़ा झटका, अब ठाणे नगर निगम के 67 में से 66 पार्षद शिंदे खेमे में हुए शामिलदो समुदायों के झगड़े के बाद फैली अफवाह, करौली में एक घंटे रहा दहशत का माहौलBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईपीएम मोदी पहुंचे काशी, बिताएंगे चार घंटे, देंगे 1774 करोड़ की सौगात, सुरक्षा में लगे 10 हजार जवानED के एक्शन से घबराए Vivo निदेशक देश छोड़कर भागे, जांच से तिलमिलाया चीनआजम खान का अजीबोगरीब बयान, ईडी बुलाए या सीडी, जाएंगे पर कुछ नहीं बताएंगेKaali Poster Controversy: फिल्म मेकर लीना ने छेड़ा नया विवाद, अब 'शिव-पार्वती' को सिगरेट पीते दिखाया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.