scriptछत्तीसगढ़ में अघोषित बिजली कटौती | Unannounced power cut in Chhattisgarh | Patrika News

छत्तीसगढ़ में अघोषित बिजली कटौती

locationरायपुरPublished: Apr 03, 2022 12:04:41 pm

Submitted by:

mohit sengar

बिजली (BIJLI NEWS) की कटौती बिलासपुर से लेकर कोरिया, रागयढ़, जशपुर में सामने आ रही है। खासकर ग्रामीण इलाकों में ये स्थिति ज्यादा है। बिलासपुर की बात करें तो यहां लोड और मेंटेनेंस दोनों कारण हैं। बिजली विभाग के कार्यपालन यंत्री सुरेश जांगड़े ने बताया सभी ट्रांसफर की आईलीग बदला जा रहा है। बिजली तारों से सटे पेड़ों की डाल की कटाई की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्र में बिजली कटौती की शिकायत मिल रही है। जिसपर काम शुरू कर दिया गया है। वहीं कोरिया जिले में मेंटेनेंस के कारण बिजली कटौती की समस्या है।

bijli chori

bijli chori

रायपुर। छत्तीसगढ़ में गर्मी बढ़ते ही बिजली संकट (BIJLI NEWS) के संकेत मिलने लगे है। इससे प्रदेशवासी परेशान हैं। शहरी इलाको में िस्थति कुछ ठीक है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में रात-रात भर कटौती हो रही है। डिमांड के मुकाबले बिजली उत्पादन में 10 एमवी की कमी है। सप्लाई का संतुलन बना रहे है, इसलिए बिजली कंपनी के अधिकारी दूसरी कंपनी से बिजली खरीदकर उसे सप्लाई करने का प्रयास कर रहे हैं। बिलजी कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि उत्पादन कम की जो बात की जा रही है, वो ना के बराबर है। इसे खरीदारी करके ठीक कर लिया जाता है। हमारे पास जब ज्यादा उत्पादन होता है, तो फिर बिजली को दूसरी कंपनी को बेचकर राशि को बराबर कर लिया जाता है।
कई जिलों में काट रहे बिजली

बिजली कंपनी (BIJLI NEWS) के अधिकारियाें का दावा है, कि प्रदेश भर में सप्लाई की व्यवस्था बिल्कुल ठीक है। बिजली कंपनी के अधिकारियों के दावा की जांच करने के लिए पत्रिका ने जांच कराई। रायपुर के साथ बिलासपुर कोरिया, रायगढ़, जशपुर, दुर्ग, बेमेतरा, कबीरधाम जिले के पंडरिया और बोड़ला ब्लॉक में बिजली कटौती होने की जानकारी सामने आई है। बिजली कंपनी के अधिकारी लाइट कटौती की घटना से इंकार कर रहे है। कंपनी के अधिकारियों का दावा है, कि लाइन मेंटीनेंस करने और लोकल फाल्ट की वजह से लाइन बंद हुई होगी।
ग्रामीण इलाकों में ज्यादा कटौती

बिजली की कटौती बिलासपुर से लेकर कोरिया, रागयढ़, जशपुर में सामने आ रही है। खासकर ग्रामीण इलाकों में ये स्थिति ज्यादा है। बिलासपुर की बात करें तो यहां लोड और मेंटेनेंस दोनों कारण हैं। बिजली विभाग के कार्यपालन यंत्री सुरेश जांगड़े ने बताया सभी ट्रांसफर की आईलीग बदला जा रहा है। बिजली तारों से सटे पेड़ों की डाल की कटाई की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्र में बिजली कटौती की शिकायत मिल रही है। जिसपर काम शुरू कर दिया गया है। वहीं कोरिया जिले में मेंटेनेंस के कारण बिजली कटौती की समस्या है। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रांसफार्मर की खराबी और तार टूटने के कारण कई दिनों तक बिजली गायब रहती है। जशपुर इलाके में बिजली की आंखमिचोली शुरू हो गई है। रविवार और सोमवार को जिला मुख्यालय जशपुर के कई हिस्सों में घंटों तक बिजली गुल रही, जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से भी अघोषित बिजली कटौती की सूचना मिल रही है।
दुर्ग जिले में ट्रांसफार्मरों ने किया परेशान

गर्मी के दस्तक देने के साथ दुर्ग-भिलाई सहित पूरे दुर्ग संभाग में बिजली (BIJLI NEWS) की अघोषित कटौती शुरू हो गई है। गर्मी में आपूर्ति बढऩे के कारण आए दिन ट्रांसफार्मर खराब हो रहे हैं और कई-कई घंटे बिजली गुल हो रही है। भिलाई में वैसे तो आपूर्ति सामान्य है लेकिन दोपहर के समय कई क्षेत्रों में ट्रिपिंग की शिकायतें आम हैं। संभाग के बेमेतरा-जिले के ग्रामीण इलाकों में एक घंटे तक बिजली कटौती हो रही है। इसी प्रकार राजनांदगांव में बिजली खपत बढऩे से उपकरणों में लगातार खराबी आ रही है। यही कारण है कि शहर सहित जिले भर में रोजाना पावर कट की शिकायत सामने आ रही है। कबीरधाम जिले के पंडरिया और बोड़ला ब्लॉक के दूरस्त वनांचल के गांवों में आए दिन बिजली कटौती हो रही है। कई गांवों में तो रातभर बिजली गुल रहती है।
मामलें में बिजली कंपनी के एमडी हर्ष गौतम का कहना है, कि हमने पिछली बार भी उपभोक्ताओं को सुविधा देने का रेकॉर्ड बनाया था। इस बार भी रेकॉर्ड बनाने की पूरी कोशिश है। बिजली सप्लाई प्रदेश भर में ठीक है। लोकल फाल्ट और टि्रपिंग की समस्या को ओवर ड्रा से जोड़कर नहीं देख सकते। उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई करने के लिए भरपूर बिजली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो