scriptFIT INDIA CAMPAIGN के तहत की गई जांच में पुलिस जवानों को निकली बीपी शुगर की शिकायत | under Fit India campaign police personnel got complaint of BP sugar | Patrika News

FIT INDIA CAMPAIGN के तहत की गई जांच में पुलिस जवानों को निकली बीपी शुगर की शिकायत

locationरायपुरPublished: Jul 07, 2022 04:22:05 pm

Submitted by:

Vinayak Singh

स्वास्थ्य विभाग की टीम फिट इंडिया कैंपेन के तहत गवर्नमेंट कर्मियों की जांच कर रही है। हाल ही में टीम पुरानी भिलाई थाना पहुंची जहाँ जांच में कई कर्मी अस्वस्थ्य पाए गए।
 

poi.jpg

भिलाई। फिट इंडिया कैंपेन के तहत स्वास्थ्य विभाग गवर्नमेंट कर्मियों की जांच कर रहा है। बुधवार को इसी कड़ी में भिलाई-3 पीएचई की टीम पुरानी भिलाई थाना पहुंची। जहां पुलिस के जवानों का ब्लड प्रेशर, शुगर, ऊंचाई, वजन, आंख समेत स्वास्थ्य संबंधित अन्य जांच की गई।

28 पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य की जांच की गई, जिसमें 6 को ब्लड प्रेशर और 3 में शुगर की शिकायत पाई गई है। केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से फिट इंडिया कैंपेन चलाया जा रहा है। डॉक्टर आशीष शर्मा बीएमओ, पाटन ने बताया कि उम्र 30 साल के ऊपर हो जाने के बाद हर किसी को प्रतिवर्ष शरीर का औसतन हर स्तर पर जांच करवाना चाहिए। मधुमेह आज के दौर में एपेडेमिक रूप ले रही है, क्योंकि सभी जीवन शैली संतुलित नही है।

बचाव का भी तरीका बता रहा विभाग-
स्वास्थ्य सुपरवाइजर ने बताया कि इस कैंपेन के जरिए शासकीय सेवक को गंभीर रोग के शुरू होने से पहले योगा, व्यायाम और संतुलित आहार और पैदल चलने के फायदे बताए गए। इस मौके पर महिला सुपरवाइजर आर विश्वास, ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक मुरली मनोहर वर्मा, सीएचओ सोशन फिलिप्स, जैनी रैंबो, प्रिंसी मसीह, नेत्र सहायक अधिकारी एनएम कुर्रे मौजूद थे।

सरकारी दफ्तरों में पहुंच रही टीम-
स्वास्थ्य सुपरवाइजर सैयद असलम ने बताया कि सरकारी कार्यालय, दफ्तर और विभागों में कार्य करने वाले अधिकारी व कर्मी को वर्तमान में स्वास्थ्य रूप से फिट है कि नहीं व इस भाग दौड़ के जीवन में उनके शरीर का स्वास्थ्य कैसे है। गैर संचारी रोग (नान कंयुनिकेबल डिसीज) बीपी, शुगर, नेत्र रोग और अन्य बीमारी उनके अंदर घर तो नहीं बना चुकी है, यह जांच करना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो