scriptरेललाइन पर भवानीनगर के पास बनेगा 22 करोड़ में अंडरब्रिज | Underbridge to be built near Bhawaninagar for 22 crores | Patrika News

रेललाइन पर भवानीनगर के पास बनेगा 22 करोड़ में अंडरब्रिज

locationरायपुरPublished: Sep 20, 2020 01:04:25 am

Submitted by:

Devendra sahu

इस पर मुहर लगने से टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

रेललाइन पर भवानीनगर के पास बनेगा 22 करोड़ में अंडरब्रिज

रेललाइन पर भवानीनगर के पास बनेगा 22 करोड़ में अंडरब्रिज

रायपुर. शहर के पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के लोगों को पटरी पार कर आने-जाने में उस समय काफी सहूलियत होगी, जब रेल लाइन पर अंडरब्रिज का निर्माण पूरा होगा। क्षेत्र के विधायक एवं संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने लोगों को सुविधाएं मुहैया कराना तथा विकास कार्य कराने की पहल की है। इस वजह से सरस्वती स्टेशन और हीरापुर के बीच भवानीनरगर में 22 करोड़ 41 लाख की लागत से एक अंडरब्रिज बनने का रास्ता साफ हुआ है। इससे भवानीनगर और यूनिवर्सिटी तरफ के हजारों लोगों को आवाजाही में काफी सुविधा होगी।
लोक निर्माण ब्रिज विडीजन ने यह प्रस्ताव तैयार किया है और 22 करोड़ 41 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति का प्रस्ताव शासन को भेजा है। इस पर मुहर लगने से टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। फिर रायपुर पश्चिम क्षेत्र के लोगों को खतरे के बीच पटरी पार करके आना-जाना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि स्टेशन से सरोना के बीच तेलघानीनाका रेलवे लाइन पर भी अंडरब्रिज का निर्माण हो रहा है।

इसी रेल लाइन पर आमानाका रेलवे फाटक पर अंडरब्रिज बन चुका है, जिससे कि फाटक अब रेलवे ने बंद कर दिया है। दूसरी तरफ उरकुरा-सरोना मालगाड़ी रेलवे लाइन पर सबसे बड़ी क्रसिंग कोटा रेलवे फाटक के बाद गोगांव में निर्माणाधीन है और हीरापुर-महोबा बाजार में पहले ही अंडरब्रिज की सुविधा इस क्षेत्र के लोगों को मिल रही है। भवानीनगर के करीब अंडरब्रिज का निर्माण होने से क्षेत्र के लोगों को बड़ी सुविधा मिलने लगेगी।
दोनों तरफ की रेललाइन से हमेशा आवाजाही
मुख्य रेल लाइन होने के कारण स्टेशन की मुख्य हावड़ा-मुंबई रेल लाइन और उरकुरा से सरोना मालगाड़ी रेल लाइन होने से हमेशा ट्रेनों की आवाजाही होती है। रेलवे जिस फाटक को बंद कर रहने का प्लान किए हुए हैं, वहां अंडरब्रिज और ओवरब्रिज निर्माण की लागत में भागीदारी होती है। लेकिन भवानीनगर में जो अंडरब्रिज बनेगा वह पीडब्ल्यूडी की स्वीकृति से होगा।
भवानीनगर में रेल लाइन पर अंडरब्रिज बनाने के लिए सर्वे और आवाजाही के आकलन के आधार पर लागत राशि की स्वीकृति का प्रस्ताव मंत्रालय भेजा गया है। अंडरब्रिज पर २२ करोड़ से अधिक खर्च होगा।
एसव्ही पंडेगांवकर, कार्यपालन अभियंता, ब्रिज पीडब्ल्यूडी

ट्रेंडिंग वीडियो