scriptकेंद्रीय गृह सचिव और स्वास्थ्य सचिव ने छत्तीसगढ़ और उप्र के कोरोना के हालात को लेकर की समीक्षा बैठक | Union Home Secretary and Health Secretary review meeting | Patrika News

केंद्रीय गृह सचिव और स्वास्थ्य सचिव ने छत्तीसगढ़ और उप्र के कोरोना के हालात को लेकर की समीक्षा बैठक

locationरायपुरPublished: Apr 17, 2021 08:26:38 pm

Submitted by:

ashutosh kumar

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ और उप्र को हर संभव मदद दिलाने का दिया भरोसा

रायपुर. देशभर में बढ़ते कोरोना के नए मामलों के बीच केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला और स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने छत्तीसगढ़ और उत्तरप्रदेश के शीर्ष अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। कोरोना के हालात को लेकर हुई इस बैठक में राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए उठाए गए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की चर्चा की।
केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला और स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दोनों राज्यों को ऑक्सीजन और वेंटिलेटर को लेकर उनकी मांग जल्द पूरी होने का आश्वासन देते हुए कहा कि दोनों राज्यों को टीकाकरण अभियान में तेजी लाने की जरूरत है, खासकर उन इलाकों में जहां कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ को हर संभव मदद दिलाने का भरोसा दिया है।
समीक्षा के दौरान केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ और उत्तरप्रदेश की सरकारों को बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की ट्रैकिंग करने के लिए कहा है। बता दें कि महाराष्ट्र के अलावा इन दोनों राज्यों में बीते कुछ हफ्तों में संक्रमण के नए मामलों में तेजी देखी जा रही है। केंद्र ने दोनों राज्यों से कहा है कि रिटायर्ड डॉक्टरों, नर्सों और वॉलंटियर्स को हेल्थ वर्कफोर्स मजबूत करने के लिए काम पर लगाएं। क्योंकि घर-घर जाकर कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की जांच जरूरी है।

केंद्रीय गृह सचिव और स्वास्थ्य सचिव ने छत्तीसगढ़ और उप्र के कोरोना के हालात को लेकर की समीक्षा बैठक
छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने प्रदेशवासियों से कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर सजगता और सतर्कता बरतने की अपील की है। राज्यपाल ने कहा है कि वर्तमान समय में कोरोना से जंग जारी है। पिछले कुछ दिनों में प्रदेश में संक्रमण की दर में बढ़ोतरी हो रही है। मैं सभी से आग्रह करती हूं कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शासन के दिशा-निर्देशों का पालन करें और विशेष सावधानी बरतें। सामाजिक दूरी का पालन करें, मास्क अवश्य लगाएं तथा हाथों को बार-बार धोते रहें। हमें आवश्यकता है कि हम अपना आत्मबल बनाए रखें, धैर्य रखें। हमने कोरोना संक्रमण के पहले चरण में एकजुट होकर सामना किया था। इस बार भी एकजुटता दिखानी है।
यह सभी का संकट है, जैसा भी हो सके सेवा कार्य के लिए आगे आए। इस समय मानवता के लिए की गई सेवा राष्ट्र के प्रति सच्ची सेवा होगी। यह प्रयास करना है कि हरसंभव एक-दूसरे की मदद करें। यह संकट का समय है, इच्छाशक्ति, संयम और एकता से हम इस कोरोना संक्रमण को अवश्य हरा पाएंगे। शासन द्वारा इस बीमारी से बचाव के लिए हरसंभव उपाय किए जा रहे है। मैं चिकित्सक स्वास्थ्य कर्मचारी, पुलिस, मीडियाकर्मी और सामाजिक संस्थाओं की सराहना करती हूं। जो संकट की घड़ी में समर्पित भाव से सेवा कर रहे है। सभी पात्र लोग अवश्य वैक्सीन लगाएं और वैक्सीन लगाने के बाद भी कोरोना से बचाव के सभी निर्देशों का पालन करें। सभी से आग्रह है कि कोविड अनुकुल व्यवहार करें। अब ”दवाई के साथ कड़ाई भी’ को मूलमंत्र मानते हुए अपने व्यवहार में लाएं और देश और प्रदेश को जल्द कोरोना से मुक्त करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो