केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोलीं-10 दिन में 10 हजार शौचालय बनना अनोखी बात

Lalit Singh

Publish: Sep, 17 2017 01:10:03 PM (IST) | Updated: Sep, 17 2017 01:19:17 PM (IST)

Raipur, Chhattisgarh, India
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोलीं-10 दिन में 10 हजार शौचालय बनना अनोखी बात

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन और प्रदेश सरकार के श्रम दिवस के अवसर पर स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में शा

रायपुर. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रस्मृति ईरानी पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन और प्रदेश सरकार के श्रम दिवस के अवसर पर स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में शाामिल होने नया रायपुर के ग्राम पंचायत केंद्री पहुंची। उन्होंने स्मार्ट विलेज योजना के तहत ग्राम पंचायत केंद्री में जिला खनिज न्यास निधि से निर्मित मॉडल ग्राम पंचायत, आंगनबाड़ी केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और स्मार्ट स्कूल का लोकार्पण कर शुभारंभ किया।

शौचालय निर्माण के लिए गड्ढा खोदकर स्वच्छता का संदेश दिया गया। स्वच्छता मिशन में सहयोग करने वाले लोगों का सम्मान किया गया । इस मौके पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, पंचायत मंत्री अजय चंद्राकर, मुख्य सचिव विवेक ढांढ और अन्य अधिकारी मौजूद रहे। केंद्रीय मंत्री दोपहर 1 बजे मंदिर हसौद में करीब 146 करोड़ के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन व शिलान्यास करेंगी।

 

smriti

स्वच्छता ही सेवा का सबसे बड़ा प्रमाण

केंद्री में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ईरानी ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा का सबसे बड़ा प्रमाण है। दो लाख ३६ हजार गांव ओडीएफ हो चुके हैं। एक साल में स्कूलों में ४ लाख टॉयलेट बनाए जा चुके हैं। ५ राज्य ओडीएफ हो चुके हैं। ईरानी ने इस मौके पर स्वच्छता बनाए रखने के लिए लोगों को शपथ दिलाई और कहा कि घर हो या बाहर हर जगह सफाई बनाए रखना हम सबका कर्तव्य है। 10 दिन में 10 हजार शौचालय बनना अनोखी बात है।

 

smriti

सीएम ने जताया आभार

कार्यक्रम के शुरू होने से पहले सीएम ने केंद्रीय मंत्री के आगमन पर उन्हें पुष्प गुच्छ भेंटकर उनका सम्मान किया और कहा कि 'स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में आपका स्वागत है। इस मिशन में भागीदारी देने के लिए आपका साधुवाद है।

 

प्रदेश में 10 दिन में 10 हजार शौचालय निर्माण का लक्ष्य

सीएम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता का संदेश देने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। सभी मंत्री और नेता नागरिकों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत संकल्प दिलाएंगे। प्रदेश में 10 दिन में 10 हजार शौचालय निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।

आज लोग स्वच्छता को जन आंदोलन बना लिए हैं। स्वच्छ छत्तीसगढ़ होगा तो समृद्ध छत्तीसगढ़ बनेगा। 2 अक्टूबर 2018 तक पूरा छत्तीसगढ़ ओडीएफ घोषित हो जाएगा। हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि 2018 से पहले ही ओडीएफ घोषित करने में सहयोग देना है। पीएम के सपने को पूरा करने के लिए सभी लोगों सहयोग करना चाहिए। प्रदेश सरकार इस मिशन में उनके साथ है।

Ad Block is Banned