जल्द शुरू होने वाला है सावन का महीना, इस दौरान करिए भूतेश्वर नाथ के दर्शन, दूर होंगे सभी कष्ट

Anjalee Singh | Publish: Jun, 17 2019 08:00:00 AM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

17 जुलाई से सावन (sawan) का महीना शुरू होने जा रहा है। इस साल सावन के महीने में 4 ही सोमवार आएंगे।

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में घने जंगलों के बीच एक चमत्कारिक रूप से बना हुआ शिवलिंग (Lord Shiva Statue) है।

रायपुर. 17 जुलाई से सावन (Month of Sawan)का महीना शुरू होने जा रहा है। इस साल सावन के महीने में 4 ही सोमवार आएंगे। सावन के दौरान शिव मंदिरों में पूजा करने का महत्त्व बढ़ जाता है। आज हम बताते है आपको एक खास शिव मंदिर के बारे में। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में घने जंगलों के बीच एक चमत्कारिक रूप से बना हुआ शिवलिंग है। जो कि भूतेश्वर नाथ के नाम से प्रसिद्ध है। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये विश्व का सबसे बड़ा शिवलिंग है। साथ ही इसकी एक और खासियत है कि हर साल इस शिवलिंग की लंबाई बढ़ती जा रही है।

Must Read: ये है पत्थर कर सकता है Walk

हर साल नापी जाती है लम्बाई
हर साल सावन के महीने में इसकी लम्बाई और मोटाई नापी जाती है। लोग बताते है कि जिसमे 6 से 8 इंच तक की बढोत्तरी पाई जाती है। फिलहाल जमीन से इसकी लम्बाई 18 फीट और मोटाई 20 फीट है।

Unique news : यहां होती है एक डायन की पूजा

sawan month

कैसे उत्पन्न हुआ ये शिवलिंग
जमींदारी की प्रथा के समय यहां शोभा सिंह नाम के जमींदार खेती किया करते थे। एक दिन जब वो अपने खेत में गए तो उन्हें एक अद्भुत आकृति दिखाई दी। आकृति के पास जाने पर उन्हें सांड के चिल्लाने और शेर के दहाड़ने की आवाजें सुनाई देने लगी। जिससे डरकर शोभा सिंह भागते हुए गांव वालों के पास पहुंचे। सबको लेकर उसी स्थान पर वापस गए। लेकिन गांव वालों को वहां न तो कोई सांड दिखा और नही शेर। तभी से गांव के लोग इसे शिवलिंग के रूप में पूजने लगे। स्थानीय लोगों के अनुसार दिनों दिन शिवलिंग की लम्बाई और मोटाई अपने आप बढ़ती गई।

Must Read: जानिए नारी रूप में विराजित भोलेनाथ के बारे में

पुराणों में भी है वर्णन
छत्तीसगढ़ी भाषा में हुंकारने की ध्वनि को भकुर्रा कहा जाता है इसलिए इस जगह का नाम भूतेश्वरनाथ, भकुरा महादेव पड़ गया। कई पुराणों में भी इसका वर्णन है। पुराणों के अनुसार इस अद्भुत और भव्य शिवलिंग का पूजन करने से श्रद्धालुओं की संपूर्ण इच्छाएं पूर्ण होती है।

पढ़िए छत्तीसगढ़ की अजब-गजब खबरें

वनों में स्थापित है शिवलिंग
यह शिवलिंग घने वन में होने के कारण भी यहां बहुत संख्या में श्रद्धालु आते हैं। यहां से संबंधित चमत्कार के कारण यह लोगों के आकर्षण का बिंदु है। अनेक श्रद्धालु प्रत्येक वर्ष यहां शिवलिंग के बढ़ते आकार को देखने आते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned