कुलपतियों से चर्चा के बाद खुलेंगे विश्वविद्यालय-महाविद्यालय, समन्वय समिति की बैठक 2 दिसंबर को

बैठक में दूसरे राज्यों के विश्वविद्यालय-महाविद्यालय खुलने और उसके बाद कोरोना संक्रमण के बढऩे वाले आंकड़ों पर चर्चा की जाएगी। सचिव और कुलपतियों की बैठक पर जो निष्कर्ष निकलेगा, उसी के आधार पर तय होगा कि विश्वविद्यालय-महाविद्यालय खोला जाएगा या नहीं?

By: Karunakant Chaubey

Published: 29 Nov 2020, 11:36 PM IST

रायपुर. कोरोना संक्रमण काल में प्रदेश सरकार विश्वविद्यालय 10 दिसंबर से और महाविद्यालय 15 दिसंबर से खोलने की तैयारी कर रही है। कैबिनेट ने शनिवार को बैठक में यह निर्णय लिया है। सरकार के निर्णय को अमलीजामा पहनाया जा सके, इसलिए उच्च शिक्षा विभाग ने 2 दिसंबर को समन्वय समिति को बैठक बुलाई है।

इस बैठक में उच्च शिक्षा विभाग के सचिव के अलावा प्रदेश भर के कुलपति शामिल होंगे। बैठक में दूसरे राज्यों के विश्वविद्यालय-महाविद्यालय खुलने और उसके बाद कोरोना संक्रमण के बढऩे वाले आंकड़ों पर चर्चा की जाएगी। सचिव और कुलपतियों की बैठक पर जो निष्कर्ष निकलेगा, उसी के आधार पर तय होगा कि विश्वविद्यालय-महाविद्यालय खोला जाएगा या नहीं?

258 दिन से विश्वविद्यालय-कॉलेज बंद

कोरोना संक्रमण बढऩे के बाद राज्य सरकार ने फरवरी माह से विश्वविद्यालय-महाविद्यालय बंद रखने का निर्देश दिए है। विश्वविद्यालय-महाविद्यालय बंद होने के बाद भी छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसलिए उच्च शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन क्लास लगाने का निर्देश दिया है। क्लासों की ऑनलाइन मॉनीटरिंग हो, इसलिए कुलसचिवों को क्लासों की निगरानी करने की जिम्मेदारी दी गई है। हर हफ्ते के शनिवार रिपोर्ट भी सबमिट करने का फरमान विश्वविद्यालयों के जिम्मेदारों को मिला है।

उत्तर प्रदेश, हरियाणा और कर्नाटक में खुले स्कूल-कॉलेज

आपको बता दें कि कोरोना काल में उत्तर प्रदेश, हरियाणा और कर्नाटक सरकार ने स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने के निर्देश जारी किए है। पालकों से शपथ पत्र लेकर छात्रों को शिक्षा दी जा रही है। हाल ही में कोरोना ग्राफ बढऩे के बाद कर्नाटक में स्कूल खोलने पर पाबंदी लगाई गई थी।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने स्पष्ट कह दिया है, कोरोना काल में छात्रों की सेहत के साथ खिलवाड़ नहीं किया जाएगा। अब कुलपति और सचिव की चर्चा के बाद तैयार की गई रिपोर्ट तय करेगी कि प्रदेश में विश्वविद्यालय-महाविद्यालय खुलेगा या नहीं?

सरकार ने जो निर्णय लिया है, उसका आदेश अब तक हमारे पास नहीं आया है। 2 दिसंबर को उच्च शिक्षा विभाग के सचिव और प्रदेश के कुलपतियों की बैठक है। बैठक की चर्चा के बाद विश्वविद्यालय-महाविद्यालय खुलने पर निर्णय होगा।

-गिरीशकांत पांडेय, कुलसचिव, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned