प्रवेश के लिए विश्वविद्यालयों ने सर्कुलर किया जारी, परीक्षा पर निर्णय रक्षाबंधन के बाद

रायपुर स्थित पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में सर्कुलर जारी करके विश्वविद्यालय की वेबसाइट में नोटिफिकेशन दे दिया है, तो वहीं कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय प्रबंधन लॉकडाउन खत्म होने के बाद प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में और परीक्षा के संबंध में घोषणा करने की बात कह रहा है।

By: Karunakant Chaubey

Published: 02 Aug 2020, 04:46 PM IST

रायपुर. उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के विश्वविद्यालयों को शिक्षा सत्र 2020-21 में यूजी की प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने और अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने के संबंध में निर्देश जारी किया है। उच्च शिक्षा विभाग के आदेश के बाद प्रदेश के विश्वविद्यालयों ने प्रवेश प्रक्रिया और परीक्षा के संबंध में तैयारियां शुरू कर दी है।

रायपुर स्थित पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में सर्कुलर जारी करके विश्वविद्यालय की वेबसाइट में नोटिफिकेशन दे दिया है, तो वहीं कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय प्रबंधन लॉकडाउन खत्म होने के बाद प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में और परीक्षा के संबंध में घोषणा करने की बात कह रहा है। अंतिम वर्ष के छात्रों की स्थगित परीक्षा कैसे होगी? यह निर्णय विश्वविद्यालय प्रबंधन को लेना है। परीक्षा की प्रक्रिया के संबंध में उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया है।

चार लाख से ज्यादा का भविष्य अटका

कोरोना संक्रमण की वजह से परीक्षा स्थगित होने से प्रदेश के विश्वविद्यालयों में पढऩे वाले लगभग ४ लाख से ज्यादा छात्रों का भविष्य अटका हुआ है। अंतिम वर्ष की परीक्षा लेने से पूर्व विश्वविद्यालय प्रबंधन को छात्रों को अतिरिक्त समय देना होगा, ताकि वो परीक्षा की तैयारी कर सकें।

असाइनमेंट पद्धति से होगी परीक्षाएं

प्रदेश के विश्वविद्यालय में असाइनमेंट पद्धति से परीक्षाएं होंगी। विश्वविद्यालय प्रबंधन छात्रों को वाट्सएेप, मेल के माध्यम से प्रश्न पत्र भेजेगा और तय मियाद पर छात्रों को अपनी कॉपी विश्वविद्यालय के पास वापस भेजनी होगी। इस प्रणाली को लेकर शिक्षाविदों का कहना है कि इस आदेश से अच्छा उच्च शिक्षा विभाग छात्रों को छमाही या प्रैक्टिकल बेस पर पास कर देता।

प्रवेश प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू हो गई है। प्रवेश के संबंध में विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर नोटिफिकेशन दिया गया है। छात्र और पालक ज्यादा जानकारी वहां से ले सकते हैं। परीक्षा के संबंध में प्रबंधन की बैठक के बाद सर्कुलर जारी कर दिया जाएगा।

सुपर्णसेन गुप्ता, मीडिया प्रभारी,रायपुर।

उच्च शिक्षा विभाग का आदेश आया है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद प्रबंधन की बैठक होगी, जिसमें प्रवेश प्रक्रिया और परीक्षा के संबंध में अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

डॉ शाहिद अली, विभागाध्यक्ष

-कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned