रविवि परीक्षा: प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्र घर से, तृतीय वर्ष के छात्र विश्वविद्यालय में दे सकते है परीक्षा

- उच्च शिक्षा विभाग से निर्देश मिलने के इंतजार में विश्वविद्यालय प्रबंधन
- एमपी पैटर्न लागू होने की जताई रविवि प्रबंधन ने उम्मीद

By: Ashish Gupta

Published: 05 Apr 2021, 08:15 PM IST

रायपुर. कोरोना संक्रमण काल के मद्देनजर उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों की परीक्षा स्थगित करने का निर्देश दिया है। उच्च शिक्षा विभाग से निर्देश मिलने के बाद पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्रबंधन ने सेमेस्टर परीक्षा स्थगित कर दी। स्थगित परीक्षा कब आयोजित होगी व किस फार्मेट में होगी? इस बात का निर्देश अभी तक विवि प्रबंधन ने नहीं जारी किया है।

विवि प्रबंधन के जिम्मेदरों की मानें तो प्रथम वर्ष व द्वितीय वर्ष के छात्रों की परीक्षा ऑनलाइन एवं तृतीय वर्ष के छात्रों की परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित हो सकती है। मध्यप्रदेश उच्च शिक्षा विभाग इसी पैटर्न पर विवि के परीक्षार्थियों की परीक्षा आयोजित कर रहा है। प्रदेश का उच्च शिक्षा विभाग भी इसी पैटर्न का पालन कर सकता है, ऐसा विवि प्रबंधन के जिम्मेदारों का मानना है।

यह भी पढ़ें: कोरोना के बढ़ते मामलों से फिर बढ़ी मुश्किलें, शादी के लिए होटल-गार्डन की कई बुकिंग रद्द

21 मई को स्थगित हुई थी परीक्षा
राज्य सरकार ने 21 मई को प्रदेश के विश्वविद्यालयों की परीक्षा स्थगित करने का निर्देश दिया था। जिस समय निर्देश जारी हुआ, उस समय रविवि प्रबंधन द्वितीय व तृतीय सत्र के छात्रों की परीक्षा आयोजन करा रहा था। रविवि प्रबंधन ने परीक्षा स्थगित की, अब उच्च शिक्षा विभाग से निर्देश मिलने के बाद परीक्षा आयोजन करने की बात कह रहा है। विवि प्रबंधन की मानें तो परीक्षा के संबंध में पिछले दिनों उच्च शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों से चर्चा भी हुई है। परीक्षा के आयोजन व पैटर्न के संबंध में जल्द निर्देश जारी किया जा सकता है।

विवि प्रबंधन की तैयारी पूरी
विवि प्रबंधन के जिम्मेदारों की मानें तो विश्वविद्यालय प्रबंधन ने ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनो मोड में परीक्षा लेने की तैयारी कर ली है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जैसे आदेश जारी किया जाएगा, वैसे ही परीक्षा का पैटर्न व शेड्यूल छात्रों को जारी कर दिया जाएगा। छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए अधिकतम 15 से 20 दिन का समय दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: इस शहर में बढ़ा कोरोना का खतरा: अब सुबह 6 से शाम 6 बजे तक खुलेंगी दुकानें, ये टोटल रहेंगे बंद

पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलसचिव गिरिशकांत पांडेय ने कहा, उच्च शिक्षा विभाग से निर्देश मिलने के बाद ही परीक्षा के संबंध में छात्रों को शेड्यूल जारी किया जाएगा। कुछ छात्रों की परीक्षाएं ऑनलाइन व कुछ छात्रों की परीक्षा ऑफलाइन लेने की तैयारी चल रही है। विवि प्रबंधन दोनो पैटर्न पर परीक्षा लेने के लिए तैयार है, बस विभाग के आदेश का इंतजार है।

Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned