अगस्त से शुरू होगा विश्वविद्यालयों का नया शिक्षा सत्र

विश्वविद्यालय का नया शिक्षा सत्र अगस्त माह से शुरु होगा। नए शिक्षा सत्र को नियमानुसार लागू करने की तैयारी उच्च शिक्षा विभाग ने शुरु कर दी है।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 03 Jun 2020, 08:17 AM IST

रायपुर. विश्वविद्यालय का नया शिक्षा सत्र अगस्त माह से शुरु होगा। नए शिक्षा सत्र को नियमानुसार लागू करने की तैयारी उच्च शिक्षा विभाग ने शुरु कर दी है। विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया 10वीं और 12वीं के परिणाम आने के बाद शुरु होंगी। उच्च शिक्षा मंत्री ने उमेश पटेल ने विश्वविद्यालयों में प्रवेश और सत्र शुरु करने के संबंध की जानकारियां मीडियाकर्मियों से साझा की है। जल्द ही उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विश्वविद्यालयों को इस संबंध में निर्देश जारी किया जाएगा।

सरकार का आदेश जनरल प्रमोशन नहीं
सोमवार को उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रथम और द्वितीय वर्ष को बिना परीक्षा पास होने वाले आदेश पर उच्च शिक्षा मंत्री ने टिप्पणी की है। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा, कि सोमवार को जारी आदेश को जनरल प्रमोशन के तौर पर प्रचार किया जा रहा है। ये जनरल प्रमोशन का आदेश नहीं है। छात्रों की आंतरिक परीक्षा, पूर्व परीक्षा और प्रैक्टिकल परीक्षा के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। जो छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होंगे, वो कोरोना संक्रमण के बाद विश्वविद्यालयों द्वारा कराई जाने वाली परीक्षा में शामिल होकर इम्तिहान दे सकेंगे। छात्रों को इम्तिहान में बैठने की छूट होगी।

बैक वाले छात्रों की होगी परीक्षा
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा, कि जिन छात्रों की बैक लगी है। उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। कोरोना संक्रमण कम होने के बाद विश्वविद्यालयों द्वारा परीक्षा ली जाएगी, उसमें छात्र बैठ सकेंगे। परीक्षा लेने के दौरान कोविड गाइड लाइन और राज्य सरकार की गाइड लाइन व निर्देशों का पालन किया जाएगा।

सर्टिफिकेट मिलेगा
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा, कि छात्रों को तीन कैटेगिरी असाइनमेंट, आंतरिक परीक्षा और पूर्व परीक्षाओं के नंबरों के आधार पर नंबर दिया जाएगा। इन आधार पर नंबर जारी होने से सर्टिफिकेट में अंक जारी होंगे, जिससे भविष्य में छात्रों को अन्य कोर्सों में प्रवेश लेने में दिक्कत नहीं होगी।

Corona virus
Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned