scriptमहाराष्ट्र मंडल व छत्तीसगढ़ी ब्राह्रण समाज ने किया बटुकों का उपनयन संस्कार | Patrika News
रायपुर

महाराष्ट्र मंडल व छत्तीसगढ़ी ब्राह्रण समाज ने किया बटुकों का उपनयन संस्कार

8 Photos
10 months ago
1/8

रायपुर। महाराष्ट्र मंडल व संस्कृति भवन प्रबंधक समिति के तत्वधान में छत्तीसगढ़ ब्राह्मण समाज द्वारा आयोजित सामूहिक उपनयन संस्कार समारोह का आयोजन किया गया। महाराष्ट्र मंडल में रविवार को पंजीकृत नौ बटुकों के सामूहिक उपनयन संस्कार (Upanayan Sanskar) का आयोजन किया गया है। मंडल के सचिव एवं आचार्य चेतन दंडवते ने विधि विधान के साथ बटुकों का उपनयन संस्कार करवाया। उपनयन संस्कार के बाद जब सभी बटुकों ने एक साथ अपनी माताओं से भवति भिक्षां देहि कहा, तो वैदिक मंत्रों (Vedic Chants) से पूरा मंडल गूंज उठा।

2/8

आचार्य दंडवते ने बताया कि महाराष्ट्र मंडल में हर साल सामूहिक उपनयन संस्कार कराया जाता है, जिसमें परिजनों को इस संस्कार के लिए अतिरिक्त खर्च वहन नहीं करना पड़ता। इस वर्ष जिन नौ बटुकों का उपनयन संस्कार किया गया, उनमें हैं अक्षद प्रफुल्ल काले, स्वराज आलोक देशपांडे, शुभंकर आलोक देशपांडे, निलय निखिल मुकादम, स्वरीत श्रीकांत कोरान्ने, शार्विल आदित्य जोशी, तेजस अभय मातुरकर, अमेय संदीप मोरे और तेजस संतोष मोरे।

3/8

दंडवते ने बताया कि महाराष्ट्र मंडल में हर साल स्वयं के खर्च पर सामूहिक उपनयन संस्कार कराया जाता है। जिसमें परिजनों को इस संस्कार के लिए अतिरिक्त खर्च वहन नहीं करना पड़ता। जबकि उपनयन संस्कार को व्यक्तिगत तौर पर कराने में तकरीबन एक विवाह का खर्च परिजनों को उठाना पड़ जाता है। अधिक खर्च से बटुकों के परिजनों को मुक्त रखने के लिए महाराष्ट्र मंडल हर साल सामूहिक मुंज संस्कार का आयोजन करता है। जहां मामूली खर्च पर ही वैदिक विधान से संस्कार संपन्न हो जाता है।

4/8

रायपुर। महाराष्ट्र मंडल में रविवार को पंजीकृत नौ बटुकों के सामूहिक उपनयन संस्कार (Upanayan Sanskar) का आयोजन किया गया है। मंडल के सचिव एवं आचार्य चेतन दंडवते ने विधि विधान के साथ बटुकों का उपनयन संस्कार करवाया। उपनयन संस्कार के बाद जब सभी बटुकों ने एक साथ अपनी माताओं से भवति भिक्षां देहि कहा, तो वैदिक मंत्रों (Vedic Chants) से पूरा मंडल गूंज उठा।

5/8

उपनयन संस्कार के बाद जब सभी बटुकों ने एक साथ अपनी माताओं से भवति भिक्षां देहि कहा, तो वैदिक मंत्रों से पूरा मंडल गूंज उठा। इस बीच बटुकों के स्वजनों ने धुमाल की धुन पर जमकर डांस किया। जनेऊ संस्कार की समस्त विधियां संपन्न होने के बाद बटुकों के स्वजनों, मेहमानों के लिए स्वरुप भोज की व्यवस्था की गई थी।

6/8

संस्कृति भवन प्रबंधक समिति के तत्वधान में छत्तीसगढ़ ब्राह्मण समाज द्वारा आयोजित सामूहिक उपनयन संस्कार समारोह का आयोजन किया गया।

7/8

बच्चों ने उपनयन संस्कार में पूरे उत्साह से हिस्सा लिया।

8/8

बच्चों ने उपनयन संस्कार में पूरे उत्साह से हिस्सा लिया।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.