scriptइन बड़े बदलाव के साथ संपन्न हुआ UPSC 2019 का परीक्षा, जानिए ये खास बातें | UPSC 2019 Pre Exams question pattern | Patrika News

इन बड़े बदलाव के साथ संपन्न हुआ UPSC 2019 का परीक्षा, जानिए ये खास बातें

locationरायपुरPublished: Jun 02, 2019 09:29:57 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

* यूपीएससी (UPSC 2019 ) में इस साल भी आधे अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा
* सिटी के 31 सेंटर्स में 6392 कैंडिडेट हुए शामिल
 

upsc

इन बड़े बदलाव के साथ संपन्न हुआ UPSC 2019 का परीक्षा, जानिए ये खास बातें

रायपुर।यूपीएससी के लिए इस साल भी आधे उम्मीदवारों ने रुचि दिखाई, हालांकि पिछले साल की तुलना में संख्या थोड़ी बढ़ी जरूरी है। शहर में प्री एग्जाम के लिए 31 सेंटर बनाए गए थे, जहां दो पालियों में परीक्षा हुई। साल 2018 में अटेंडेेस 46 परसेंट थी जो बढकऱ लगभग 50 प्रतिशत रही।
पहली पाली में 9.30 बजे से दोपहर 11.30 बजे तक जनरल स्टडी का पेपर हुआ वहीं दूसरी पाली में सी-सेट का पेपर हुआ। परीक्षार्थियों का कहना है कि इस बार सामान्य अध्य्यन में काफी आसान सवाल किए गए। इसमें 100 प्रश्न पूछे गए जो 200 नंबर के थे।ऑब्जेक्टिव सवाल में एक ऐसा था जिसमें छत्तीसगढ़ का जिक्र था।
चार राज्यों पर अपने विचार रखने के लिए कैंडीडेट्स से सवाल किया गया। इसमें छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा शामिल थे। इसके अलावा इस बार पेपर में गवर्नमेंट से जुड़ी योजनाओं पर प्रश्न किए गए।

इस तरह आए प्रश्न
यूपीएससी-प्रीलिम्स में सरकार और उनकी नीतियों से जुड़े सवाल किए गए जिसमें पूछा गया कि किस प्रधानमंत्री के कार्यकाल के दौरान भारत के संविधान में नौवीं अनुसूची को पुर:स्थापित किया गया। इसमें चार प्रधानमंत्री को शामिल किया गया जिसमें जवाहरलाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी और मोराजी देसाई के नाम शामिल थे। वहीं इतिहास से जुड़े भी सवाल आए जिसमें मियां तानसेन से जुड़ी बातों पर भी प्रश्न किए गए। वहीं मुगल सम्राट ने सचित्र पांडुलिपि से ध्यान हटाकर एलबम और वैयत्तिक रूपचित्रों पर जोर दिया यह सवाल भी पूछा गया। वहीं सवाल समाजशास्त्र से सवाल किया गया कि जागीरदार और जमींदार के बीच क्या अंतर होता है। जनरल स्टडी को लेकर कई आसान सवाल किए गए जिसमें समाचार पत्रों में सीएएस-9 के भी सवाल को कैंडीडेट्स से पूछा गया।

दोनों पालियों में उपस्थिति

कुल रजिस्टर्ड- 12728
पहली पाली में उपस्थित- 6540

दूसरी पाली में उपस्थित- 6336
एवरेज अटेंडेंस- 50 प्रतिशत

कैंडीडेट राहुल सिंह कहना है – मैने पहली बार एग्जाम दिया अभी तक मैं बहुत नर्वस था कि कहा जाता था कि यूपीएससी सब टफ एग्जाम लेता है, लेकिन जीएस का पेपर काफी टफ रहा। वहीं सी-सेट थोड़ा ट्रिकी रहा। मुझे उम्मीद है कि इस एग्जाम में पास हो जाऊंगा।
उम्मीद ज्यादा है

कैंडीडेट हंसिका रॉयजादा का कहना है – मेरा यह दूसरा अटैम्प था। पहले जो पेपर था उसमें सही रैंक नहीं मिल पाई। इस बार मेरी उम्मीद बढ़ी हैं क्योंकि जीएस का पेपर काफी ईजी रहा। सी-सेट की थी इस बार अच्छी तैयारी की थी जो इस बार काम आई।

सी-सेट रहा ट्रिकी

कैंडीडेट शिवांगी का कहना है – मैंने पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी इसको लेकर पहले काफी फीयर था, लेकिन पेपर के बाद लगा कि आसान आया है। इसमें गवर्नमेंट की नीतियों पर सवाल पूछे गए थे और वहीं हिस्ट्री भी ईजी थी।

ट्रेंडिंग वीडियो