scriptUse these medical gadgets during tirth yatra, there will be no problem | तीर्थ यात्रा के दौरान इन मेडिकल गैजेट्स का करें इस्तमाल, नहीं आएगी कोई दिक्कत | Patrika News

तीर्थ यात्रा के दौरान इन मेडिकल गैजेट्स का करें इस्तमाल, नहीं आएगी कोई दिक्कत

तीर्थ यात्रा के दौरान जगह पर मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध होती हैं। लेकिन, भीड़ और दूरी जैसी अन्य वजहों से ये भी संभव है कि आपको मदद मिलने में शायद देर हो जाए। ऐसे में आप अपनी यात्रा के दौरान कुछ जरूरी दवाइयां और गैजेट्स साथ रख सकते हैं। ताकी आप ऑक्सीजन लेवल, टेम्परेचर, बीपी, शुगर और हार्ट रेट को खुद से चेक कर सकें।

रायपुर

Published: June 27, 2022 03:27:00 pm

रायपुर. तीर्थ यात्रा करना चाहते हैं तो अपने साथ कुछ मेडिकल गैजेट्स साथ ले जा सकते हैं।ऐसी यात्राओं के दौरान जगह पर मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध होती हैं। लेकिन, भीड़ और दूरी जैसी अन्य वजहों से ये भी संभव है कि आपको मदद मिलने में शायद देर हो जाए। ऐसे में आप अपनी यात्रा के दौरान कुछ जरूरी दवाइयां और गैजेट्स साथ रख सकते हैं। ताकी आप ऑक्सीजन लेवल, टेम्परेचर, बीपी, शुगर और हार्ट रेट को खुद से चेक कर सकें।

ये हैं साथ ले जाने के लिए कुछ मेडिकल गैजेट्स:
ऑक्सीमीटर
पहाड़ों में उंचाई पर जाने पर ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। ऐसे में ऑक्सीमीटर की मदद से ये चेक कर सकते हैं कि आपका ब्लड ऑक्सीजन लेवल कितना है और क्या आपको आपातकाल में अतिरिक्त ऑक्सीजन की जरूरत है।

,
.

डिजिटल थर्मामीटर
अगर आपको यात्रा के दौरान बुखार जैसा कोई लक्षण दिखे तो आप डिजिटल थर्मामीटर से ये बेहद आसानी से पता कर सकते हैं कि आपको बुखार है या नहीं। ताकी आप तय कर सकें कि आपको किसी तरह की दवाई की जरूरत है या नहीं।

डिजिटल ब्लड प्रेशर मॉनिटर
पहाड़ों में चढ़ाई के दौरान कई बार लोगों को हाई बीपी की भी शिकायत आती है। ऐसे में अगर आपको शरीर में किसी तरह कि शिकायत लगे तो डिजिटल ब्लड प्रेशर मॉनिटर की मदद से अपना ब्लड प्रेशर मॉनिटर कर सकते हैं और समय रहते अलर्ट होकर जरूरी मदद ले सकते हैं।

ग्लूकोमीटर
ग्लूकोमीटर डायबिटीज से पीड़ित लोगों के खास काम आता है। इसकी मदद से खून में ग्लूकोज की मात्रा के बारे में जानकरी ली जाती है। इसकी मदद से आप चक्कर आने या ज्यादा थकान महसूस करने जैसी स्थिति में ब्लड शुगर लेवल चेक कर सकते हैं और जरूरी उपचार ले सकते हैं।

स्मार्टवॉच
इसे किसी भी तरह वैधानिक या मेडिकल इक्विपमेंट का रिप्लेसमेंट तो नहीं कहा जा सकता। लेकिन, कुछ अच्छी कंपनियों के स्मार्टवॉच आपात स्थिति में जरूर आपके काम आ सकते हैं। क्योंकि, इनमें ब्लड प्रेशर ट्रैकर, हार्ट रेट ट्रैकर, ब्लड ऑक्सीजन सेंसर और टेम्परेचर ट्रैकर जैसे हेल्थ बेस्ड फीचर्स मिलते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीपूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलिBJP के बड़े नेता और बिहार के पूर्व मंत्री सुभाष सिंह का दिल्ली में निधन, तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलिBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातभारतीय स्टार वीर महान ने WWE में अपने दुश्मन को मार-मारकर किया 'अधमरा', Raw में मचा घमासानKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.