scriptपैसेंजर ट्रेन के लिए दिया जाएगा UTS टिकट, समय और पैसे दोनों की होगी बचत | UTS tickets for passenger train | Patrika News

पैसेंजर ट्रेन के लिए दिया जाएगा UTS टिकट, समय और पैसे दोनों की होगी बचत

locationरायपुरPublished: Oct 26, 2018 05:32:29 pm

प्रिंटेड कार्ड टिकट की जगह तत्काल प्रभाव से यूटीएस टिकट उपलब्ध कराई गई है।

CG News

पैसेंजर ट्रेन के लिए मिलेगी UTS टिकट, समय और पैसे दोनों की होगी बचत

रायपुर/राजनांदगांव. रेलवे प्रशासन द्वारा पैसेंजर हाल्ट में प्रिंटेड कार्ड टिकट की जगह अब यूटीएस टिकट दिया जाएगा। नागपुर रेलवे मण्डल के अंतर्गत वर्तमान में कुल 53 हाल्ट पैसेंजर उपलब्ध है। जहां प्रिंटेड कार्ड टिकटों की खपत होती है वहां प्रिंटेड कार्ड टिकट की जगह तत्काल प्रभाव से यूटीएस टिकट उपलब्ध कराई गई है।
रेलवे के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार पैसेंजर हाल्ट में रेल यात्रियों को यात्रा के लिए प्रिंटेड कार्ड टिकट उपलब्ध कराई जाती है। ये टिकटें मांग के अनुसार रेलवे के प्रिंटिंग प्रेस में प्रिंट कराई जाती है, जिसमें काफी समय लगता है । इसी के मद्देनजर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मण्डल के अंतर्गत वर्तमान में कुल 53 हाल्ट पैसेंजर उपलब्ध है जहां प्रिंटेड कार्ड टिकटों की खपत होती है।
इन टिकटों में यात्रा की तारीख एवं समय को छोडकर बाकी सभी जानकारियां जैसे किस स्टेशन से किस स्टेशन तक एवं किराए की राशि आदि प्रिंट की हुई रहेगी। यात्रा के लिए टिकट जारी करते समय इन टिकटों पर स्टेशन मास्टर बुकिंग क्लर्क या टिकट एजेंट द्वारा पूर्वानुसार सील लगाकर यात्रा की तारीख अंकित की जाएगी।
बहुत कम है यूटीएस टिकिट की लागत
अधिकारियों ने बताया कि प्रिंटेड कार्ड टिकट मैन्युअली प्रिंट की जाती है जबकि यूटीएस टिकट के माध्यम से इन स्टेशनों से टिकटों की बिक्री आदि की गणना एवं जानकारी भी एक क्लिक पर उपलब्ध हो सकेगी। पूर्व में उपलब्ध कराए जा रहे एक प्रिंटेड कार्ड टिकट की प्रिंटिंग लागत प्रति टिकट 3.97 रुपए आती है। जबकि यूटीएस टिकट की प्रति टिकट कुल लागत 15 पैसे है। इस प्रकार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर, रायपुर तथा नागपुर के अंतर्गत वर्तमान में सालाना औसत 45 लाख टिकटों की खपत होती है जिसकी प्रिंटिंग लागत करीब 1.80 करोड़ रुपए है जबकि यूटीएस टिकट के द्वारा 6.70 लाख रुपए की लागत से एवं करीब 1.73 करोड़ सालाना बचत के साथ इन टिकटों की आपूर्ति की जा सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो