scriptचेहरे की बढ़ानी है सुंदरता व बाल रखने हैं काले, तो करें उष्ट्रासन | Uttrasana to enhance the beauty of face | Patrika News

चेहरे की बढ़ानी है सुंदरता व बाल रखने हैं काले, तो करें उष्ट्रासन

locationरायपुरPublished: Mar 28, 2020 12:40:09 am

Submitted by:

Devendra sahu

पेट की चर्बी और गर्दन का दर्द भी दूर होगा, कई रोगो में योग करने से जल्द मिलेगा लाभ

चेहरे की बढ़ानी है सुंदरता व बाल रखने हैं काले, तो करें उष्ट्रासन

चेहरे की बढ़ानी है सुंदरता व बाल रखने हैं काले, तो करें उष्ट्रासन

रायपुर. उष्ट्रासन एक ऐसा योग है जिसको नियमित रूप से करने पर चेहरे की सुंदरता तो बढ़ती ही है, साथ ही आपके बाल काले बने रहते हैं और पेट की चर्बी और गर्दन का दर्द भी दूर होता है। उष्ट्रासन योग करने के लिए सबसे पहले जमीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं। इसके लिए आप बज्रासन की स्थिति में बैठ जाएं। ध्यान रखें कि दोनों पैरों के बीच में 1 फीट की दूरी रहे। अब घुटनों के बल बैलेंस बनाकर खड़े हो जाएं। सांस लेते हुए पीठ की तरफ झुके और दाईं हथेली से दाएं पैर की एड़ी तथा बाएं हथेली से बाएं पैर की एड़ी को छुएं। ध्यान रहे दृष्टि आकाश की ओर से पीछे की तरफ हो। इसमें पेट, पेड़ू, गर्दन व भुजाओं सब का व्यायाम एक साथ हो जाता है। इस स्थिति में श्वसन क्रिया जारी रखते हुए कुछ देर इसी स्थिति में रहे फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं। 5 से 7 बार इस योग को करने से शीघ्र लाभ मिलने लगता है।

इस क्रिया के लाभ
इस आसन को करने से मेरुदंड तथा तीनों नाडिय़ों को बल मिलता है। यह पाचन क्रिया तथा पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है। पीठ का दर्द व झुकी हुई पीठ को सही करता है। चेहरे की चमक को बढ़ाता है और पेट की चर्बी कम करता है।

योग करते समय यह रखें सावधानी
हृदय रोगी और उच्च रक्तचाप के रोगी इस योगासन को ना करें और अगर आपको कमर दर्द रहता है तो भी इस आसन को करने से बचें।
-अनुप्रिया शर्मा, योगा एक्सपर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो