scriptघर या ऑफिस में भूलकर भी इस दिशा में न लगाएं कैश की अलमारी, वरना भगवान कुबेर हो जाएंगे नाराज | Vastu Shastra: Do not put money locker in this direction, feng shui | Patrika News

घर या ऑफिस में भूलकर भी इस दिशा में न लगाएं कैश की अलमारी, वरना भगवान कुबेर हो जाएंगे नाराज

locationरायपुरPublished: Nov 08, 2019 02:05:31 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

घर की तिजोरी या पैसों की अलमारी का वास्तु के अनुसार सही दिशा में न रखा होना घर में दरिद्रता या गरीबी ला सकता है।

Ecnomic Boom

Ecnomic Boom

रायपुर. घर में भगवान के बाद तिजोरी या पैसे की अलमारी को पूजनीय माना जाता है। क्योंकि इसमें हमारी मेहनत की कमाई होती है और हमारी पूंजी होती है। वास्तु शास्त्री पं देवनारायण ने बताया कि घर की तिजोरी या पैसों की अलमारी का वास्तु के अनुसार सही दिशा में न रखा होना घर में दरिद्रता या गरीबी ला सकता है।

पं देवनारायण शर्मा ने बताया कि घर, दुकान, ऑफिस या फैक्ट्री में पैसों की अलमारी को हमेशा दक्षिण दिशा की दीवार पर होना चाहिए। और यह ध्यान रखना चाहिए कि जब हम अलमारी खोलें तो वह उत्तर दिशा की ओर खुले। शास्त्रों के अनुसार उत्तर दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा कहा जाता है। इसलिए माना जाता है कि इस दिशा में तिजोरी या पैसों की अलमारी रखने से घर में या ऑफिस में पैसों की बढ़ोतरी होती है।

वास्तु के अनुसार कैश की अलमारी में कभी भी कोर्ट कचहरी के कागजात नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से तिजोरी के सारे पैसे कचहरी के कामों में ही खर्च हो जाएंगे। यह भी ध्यान रखना चाहिए कि जिस दीवार पर कैश की अलमारी रखी हो उस दीवार पर सीलन न आएं। अगर सीलन आ जाए तो तुरंत वहां से कैश की अलमारी को हटा लेना चाहिए।

घर में पैसों की आवक को बढ़ाने के लिए घर के ड्राइंग रूम में उत्तर की दिशा में एक स्फटिक के कछुए को पानी के अंदर रखकर उसका मुंह कैश की अलमारी के ओर कर देना चाहिए। इससे घर में मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर का वास होता है। ड्राइंग रूम में उत्तर दिशा में रखा हुआ एक्वेरियम भी घर में धन को आकर्षित करता है। कैश की अलमारी में स्फटिक का श्री यंत्र भी भगवान कुबेर को आकर्षित करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो