scriptVayu Cyclone Update: छत्तीसगढ़ में बढ़ेगी गर्मी, अब इस तारीख तक करना होगा इंतजार | Vayu Cyclone Update, Heat will increase in Chhattisgarh | Patrika News

Vayu Cyclone Update: छत्तीसगढ़ में बढ़ेगी गर्मी, अब इस तारीख तक करना होगा इंतजार

locationरायपुरPublished: Jun 13, 2019 03:20:13 pm

Cyclonic storm Vayu आज गुजरात (Gujarat) के तटीय इलाके को छूकर निकल जाएगा। 150 किलोमीटर की रफ्तार से चल रही चक्रवाती वायु तूफान Storm का असर गुजरात में कम हो जाएगा, लेकिन संकट के बादल (Meteorological department) छाएं रहेंगे।

Vayu Cyclone Update

Vayu Cyclone Update: छत्तीसगढ़ में बढ़ेगी गर्मी, बारिश के लिए इतने दिन करना होगा इंतजार

रायपुर. चक्रवात वायु तूफान ( cyclonic storm Vayu) आज गुजरात (Gujarat) के तटीय इलाके को छूकर निकल जाएगा। 150 किलोमीटर की रफ्तार से चल रही चक्रवाती वायु तूफान Storm का असर गुजरात में कम हो जाएगा, लेकिन संकट के बादल (Meteorological department) छाएं रहेंगे। चक्रवात (Cyclonic Storm) वेरावल, पोरबंदर (Porbander), द्वारका के पास से गुजरेगा, जिससे इन इलाकों में भारी आंधी और बारिश होगी।
आपको बता दें कि चक्रवात वायु तूफान का असर पूरे भारत में दिख रहा है। समय पर मानसून के नहीं पहुंचने से पूरे उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी पड़ रही है वहीं, छत्तीसगढ़ में लगातार तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है। यहां आने वाले कुछ दिनों तक तापमान 45 से 47 डिग्री तक रहने की संभावना जताई है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।
Importance Read: Monsoon in Chhattisgarh: क्या वायू चक्रवात बन सकता है छत्तीसगढ़ में मानूसन की देरी का कारण

Vayu Cyclone Update

16 जून तक मानसून के आने की संभावना जताई थी…
छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून के दस्तक के बाद प्रदेश में 16 जून तक मानसून के आने की संभावना जताई थी। लेकिन अबर सागर से उठे चक्रवात वायु तूफान ने मानसून की रफ्तार को धीमी कर दी। वायु तूफान की वजह से मानसून अभी तक केरल में रूका हुआ है। मगर प्रदेश में जिस तरह के सिस्टम बने हैं इससे ऐसा माना जा रहा है कि 20 जून तक मानसून के प्रदेश में दस्तक देने का पूर्वानुमान है।

Read Also: केरल में हो रही मूसलाधार बारिश, इधर छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

सबसे पहले दक्षिण बस्तर में पहुंचेगा मानसून
मानसून दक्षिण बस्तर के रास्ते से राजधानी रायपुर होते हुए पूरे प्रदेश में फैल जाता है। ऐसा अनुमान है कि 22 जून तक पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय हो जाएगा। इधर मौसम विशेषज्ञ ये मानते हैं कि अगर वायु चक्रवात अरब सागर में बनने के बजाए हिंद महासागर में बनता तो आज पारा 40 डिग्री के नीचे होता। अब हिंद महासागर में कोई चक्रवात उठता है तो मानसून समय में पहुंच जाएगा।

Read Also: लंबे इंतजार के बाद केरल पहुंचा मानसून, छत्तीसगढ़ में इस दिन तक होगी दस्तक

Vayu cyclone update

मौसम विभाग ने जारी किया है लू अलर्ट
छत्तीसगढ़ में तापमान 45 से 46 डिग्री के आसपास बना हुआ है। इसे लेकर मौसम विभाग ने बीते चार दिनों से लू अलर्ट जारी कर रखा है। वहीं, आने वाले कुछ दिनों तक पूरे प्रदेश में ऐसी ही भीषण गर्मी पडऩे की चेतावनी जारी किया है। गुरुवार सुबह आसमान में हल्के बादल छाए रहे। जिसकी वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास हुआ। सुबह 9 बजे से ही गर्मी हवाएं चलनी शुरू हो गई। दूसरी ओर रात में भी लोगों को सुकून नहीं मिल रहा है।रात का पारा भी इस समय दो से सात डिग्री तक अधिक बना हुआ है।

Read Also: मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, कई जगहों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

Vayu Cyclone update

समझें क्या होता है मानसून ब्रेक
मौसम विज्ञानी पोषण लाल देवांगन के मुताबिक मानसून (Monsoon) ब्रेक तब होता है जब मानसून (Monsoon in chhattisgarh) समूचे देश (Monsoon in india) में पहुंच जाए और उसके बाद बारिश (Rains) होनी बंद हो जाए। मगर अभी तो समूचे देश में मानसून (Monsoon update) पहुंचा ही नहीं है। अभी यह दक्षिण भारत (Monsoon in South india) में ही लगभग स्थिर जैसी स्थिति में है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो