scriptगार्डनिंग का ऐसा जुनून कि टैरेस पर करने लगे सब्जी की खेती | vegetables in terrace gardening | Patrika News

गार्डनिंग का ऐसा जुनून कि टैरेस पर करने लगे सब्जी की खेती

locationरायपुरPublished: May 20, 2018 03:57:34 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

कुजूर दंपती की अनोखी पहल देख हर कोई हो रहा हैरान

terrace gardening

गार्डनिंग का ऐसा जुनून कि टैरेस पर करने लगे सब्जी की खेती

ताबीर हुसैन @ रायपुर . यार टमाटर की चटनी जबर्दस्त लगी? भिंडी निकल आई की नहीं? पिछली बार सेमी घर वालों ने काफी पसंद की थी, इस बार जरूर भेजना। इस तरह की रोचक बातें कुजूर दंपती के फ्रेंड्स अक्सर फोन पर करते हैं। गार्डनिंग का शौक तो आम है। हर किसी के घर में मिनी गार्डन या गमलों में फूल खिलते नजर आ ही जाएंगे। लेकिन इधर कहानी अलग है। शांतिनगर निवासी कुजूर दंपती ने छत पर एक नहीं, कई सब्जियां लगाई हैं। इन सब्जियों का उपयोग खुद तो करते ही हैं, दोस्त भी स्वाद लेने में आगे रहते हैं। छत पर गमलों में सब्जियों की खेती शहरीकरण के चलते जगह की कमी का जबर्दस्त तोड़ साबित हो सकती है। इसलिए कुजूर दंपती बाकायदा यूट्यूब चैनल में होम गार्डनिंग व वेजिटेबल पर टिप्स भी अपलोड करते हैं।
terrace gardening

शौक था, जो जारी है
पेशे से आर्किटेक्ट विजय कुजूर बताते हैं कि पैरेंट्स गार्डनिंग करते थे। बचपन से ही हरियाली के इर्द-गिर्द रहने का मौका मिला। हमने एक कदम आगे बढ़कर बागवानी के साथ वेजिटेबल की शुरुआत की। गार्डनिंग का शौक था जो बढ़ते हुए सब्जियों तक पहुंच गया।

terrace gardening

काफी देखभाल करनी होती है
इरिगेशन डिपार्टमेंट की इंजीनियर अजीता कुजूर कहती हैं कि गार्डनिंग इतनी आसान नहीं जितनी कही जाती है। खासतौर पर जब बात सब्जी लगाने की हो तो बहुत देखभाल करनी होती है। टाइम पर पानी देने अलावा बराबर नजर रखनी होती है कि कहीं कीड़े का असर तो नहीं। पत्तियों को छांटना भी होता है। इन सब चीजों के लिए फिक्स टाइम निकालना होता है।

terrace gardening

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो