script

कोर्ट आए बिना मिलेगा न्याय, वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी सुनवाई

locationरायपुरPublished: Dec 04, 2020 06:03:25 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

– 12 दिसम्बर को ई-नेशनल लोक अदालत का आयोजन- राजीनामा योग्य लंबित प्रकरणों का होगा निराकरण, पक्षकारों को मिलेगा न्याय

court_news.jpg

court

रायपुर. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर के कार्यपालक अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा के निर्देश पर पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में ई-नेशनल लोक अदालत का आयोजन 12 दिसम्बर को किया जाएगा। ई-नेशनल लोक अदालत में पक्षकार और अधिवक्ता के न्यायालय आए बिना ही अपने मामलों का आपसी राजीनामा के आधार पर निराकरण करवा सकते हैं। कोविड-19 महामारी के कारण राजीनामा योग्य लंबित मामलों के निराकरण एवं पक्षकारों को त्वरित न्याय उपलब्ध कराने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए यह ई-नेशनल लोक अदालत आयोजित की जा रही है।

भाजपा प्रदेश प्रभारी बनने के बाद डी. पुरंदेश्वरी का 7 दिसंबर को छत्तीसगढ़ दौरा

रायपुर में जिला न्यायाधीश राम कुमार तिवारी के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर द्वारा इस ई-नेशनल लोक अदालत की तैयारी की जा रही है। जिला न्यायालय रायपुर के साथ-साथ राजिम, गरियाबंद, तिल्दा एवं देवभोग तहसील में भी इस ई-नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। कोरोना महामारी के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस ई-नेशनल लोक अदालत में पक्षकारों एवं अधिवक्ताओं की न्यायालय में व्यक्तिगत उपस्थिति नहीं रहेगी तथा पक्षकार और अधिवक्ता वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ही न्यायालय से जुड़कर अपने मामले की सुनवाई में शामिल होंगे।

महिलाओं के लिए शहर में बनेंगे सर्वसुविधा युक्त पिंक टॉयलेट, जानिए इसकी खासियत

इन मामलों का होगा निराकरण
इस ई-नेशनल लोक अदालत के माध्यम से न्यायालय में लंबित सिविल वाद, मोटर दुर्घटना दावा प्रकरण, चेक बाउंस से संबंधित मामले, पारिवारिक मामले, एवं राजीनामा योग्य आपराधिक मामलों का राजीनामा के आधार पर निराकरण किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव उमेश कुमार उपाध्याय ने बताया की इस ई-नेशनल लोक अदालत में जो पक्षकार या अधिवक्तागण अपने मामले की सुनवाई कराना चाहते हैं उन्हें राजीनामा के लिए निश्चित प्रारूप में दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षरित राजीनामा आवेदन 11 दिसम्बर को शाम 5 बजे तक संबंधित न्यायालय मे आवश्यक रूप से जमा करना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो