सरसीवां के ग्रामीणों ने दी आंदोलन और पंचायत चुनाव बहिष्कार की चेतावनी

सरसीवां. मंगलवार को ग्राम पंचायत सरसीवां के हितग्राही शौचालय निर्माण का भुगतान नहीं मिलने पर सड़क पर उतर आए। उन्होंने कलेक्टर के नाम थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंपते हुए 7 दिसंबर तक भुगतान नहीं होने पर 8 दिसंबर को धरना-प्रदर्शन व पंचायत चुनाव का बहिष्कार करने की चेतावनी दी है।

सरसीवां. मंगलवार को ग्राम पंचायत सरसीवां के हितग्राही शौचालय निर्माण का भुगतान नहीं मिलने पर सड़क पर उतर आए। उन्होंने कलेक्टर के नाम थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंपते हुए 7 दिसंबर तक भुगतान नहीं होने पर 8 दिसंबर को धरना-प्रदर्शन व पंचायत चुनाव का बहिष्कार करने की चेतावनी दी है।
ज्ञात हो कि सरसीवां ग्राम पंचायत 2018 में ओडीएफ घोषित किया गया था। जहां स्वच्छ भारत मिषन के तहत 1103 शौचालय निर्माण की स्वीकृति मिली थी। निर्माण कार्य पूर्ण भी हो गया है। जिसके लिए एक करोड़ 32 लाख 36 हजार रुपए स्वीकृत हुआ था। शासन से सभी राशि प्राप्त हो चुकी है। परंतु पंचायत द्वारा अब तक हितग्राहियों को प्रथम किस्त ही प्राप्त हुआ है। द्वितीय किस्त की राशि कुछ हितग्राहियों को छोड़कर किसी को नहीं मिली है। जिससे गुस्साए हितग्राहियों ने मंगलवार को मां महामाया मंदिर परिसर में बैठक आयोजित कर पंचायत के खिलाफ नारेबाजी करते हुए रैली निकालकर थाना पहुंचे व कलेक्टर बलौदाबाजार के नाम थाना प्रभारी आरएस सिंह को ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में उल्लेख है कि हितग्राहियों को शौचालय निर्माण कि पूर्ण राशि 7 दिसंबर तक नहीं मिलने पर 8 दिसंबर को ग्राम पंचायत के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया जाएगा। साथ हीं आगामी पंचायत चुनाव का भी बहिष्कार किया जाएगा। जिला पंचायत बलौदाबाजार के स्वच्छता विभाग के सभापति रेशम कुर्रे, वरिष्ठ कांग्रेसी लक्ष्मीकांत पंाडेय व राजा अग्रवाल ने बताया कि ग्राम पंचायत सरसीवां में कुल 1103 शौचालय का निर्माण हुआ है।
जिसकी समस्त राशि 1 करोड़ 32 लाख 36 हजार का भुगतान शासन द्वारा पंचायत को कर दिया गया है। लेकिन हितग्राही को सिर्फ प्रथम किस्त की राशि ही आज पर्यंत मिल पाई है। वहीं शासन द्वारा 15 दिन पूर्व अंतिम किस्त 25 लाख रुपए जारी किया गया है। जिससे पंचायत द्वारा निकालने के बाद भी हितग्राहियों को वितरण नहीं किया गया। जिसके कारण हितग्राही आक्रोशित हंै। इस अवसर पर हितग्राहियों के साथ कपूरचंद अग्रवाल, उग्रेश दुबे, अलग राम साहू, राजा अग्रवाल आदि उपस्थित थे।
इस संबंध में सरपंच रूकमणी साहू ने कहा कि शौचालय निर्माण के लिए अंतिम किस्त की राशि 25 लाख का आहरण कर लिया गया है। परंतु हितग्राहियों की सूची नहीं होने के कारण रुपए वितरण नहीं किया गया है। पूर्व सरपंच ने किस-किस हितग्राहियों को प्रथम किस्त व द्वितीय किस्त दिया है उसकी सूची नहीं है। सूची उपलब्ध होने पर सभी हितग्राहियों को भुगतान कर दिया जाएगा।

dharmendra ghidode
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned