scriptVivah Muhurat 2022: इस साल मई-जून महीने में होगी शादियों की भरमार, जानिए 2022 के विवाह के शुभ मुहूर्त | Vivah Muhurat 2022: Auspicious dates for marriage of the year 2022 | Patrika News

Vivah Muhurat 2022: इस साल मई-जून महीने में होगी शादियों की भरमार, जानिए 2022 के विवाह के शुभ मुहूर्त

locationरायपुरPublished: Jan 17, 2022 02:03:27 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Vivah Muhurat 2022: मकर सक्रांति साथ ही वैवाहिक आयोजनों की रोक का खरमास समाप्त हो गया है। शनिवार प्रदोष के दिन से ही शुभ मुहूर्त शुभ कार्य शुरू हो गए हैं।

shubh_vivah_muhurat_.jpg

Devshayani Ekadashi

रायपुर. Vivah Muhurat 2022: मकर सक्रांति साथ ही वैवाहिक आयोजनों की रोक का खरमास समाप्त हो गया है। शनिवार प्रदोष के दिन से ही शुभ मुहूर्त शुभ कार्य शुरू हो गए हैं। हालांकि कोरोना का असर होने की वजह से सरकार ने मेहमानों की संख्या घटा दी है, जिसकी वजह से जनवरी और फरवरी में होने वाले वैवाहिक आयोजनों में लोगों के उत्साह में कमी आई है।
सबसे अच्छे संकेत दूसरे वैवाहिक सीजन (Wedding Season) यानी अप्रैल मई व जून में होने वाले वैवाहिक आयोजनों के लिए हैं। इस दौरान सबसे ज्यादा शुभ मुहूर्त रहेंगे और संभावना है कि कोरोना का असर मई और जून में कम हो जाएगा।
वसंत पंचमी, अक्षय तृतीया और देवउठनी अबूझ मुहूर्त को मिलाकर शादियों के लिए कुल 52 दिन शुभ रहेंगे। इस साल जनवरी में 3 और फरवरी में 8 विवाह मुहूर्त रहेंगे। फिर अप्रैल में 6 दिन शादियों हो पाएंगी। वहीं, सबसे ज्यादा विवाह मुहूर्त मई में 15 और जून में 12 दिन रहेंगे। इसके बाद जुलाई में 5 दिन और नवंबर में 4 दिन और दिसंबर में 7 विवाह मुहूर्त रहेंगे।
ज्योतिषाचार्य पवन शास्त्री रीवा वाले ने बताया गुरु अस्त होने से पहले विवाह सीजन के बाद 22 फरवरी तक शादियां हो पाएंगी। 23 फरवरी को गुरु अस्त हो जाने के बाद 17 अप्रैल से शादियों का सीजन शुरू होगा। जो कि 8 जुलाई तक रहेगा। फिर 10 जुलाई को देवशयन होने से चातुर्मास शुरू हो जाएगा और 20 नवंबर तक शादियों के लिए मुहूर्त नहीं रहेंगे। इसके बाद 21 नवंबर से 14 दिसंबर तक सिर्फ 9 ही विवाह मुहूर्त होंगे।

दो बार शुक्र अस्त, लेकिन मुहूर्त पर असर नहीं
ज्योतिषाचार्य संतोष शर्मा ने बताया कि इस साल शुक्र दो बार अस्त हो रहा है। पहला, जनवरी में खरमास के समय और दूसरी बार अक्टूबर-नवंबर में चातुर्मास के दौरान। इस तरह साल में कुल 55 दिन तक शुक्र अस्त रहेगा। लेकिन 23 फरवरी से 27 मार्च तक गुरु ग्रह के अस्त होने की वजह से इन दिनों होने वाले विवाह मुहूर्त पर असर पड़ेगा। इस बार वसंत पंचमी पर शुक्र और गुरु ग्रह उदय रहने से विवाह मुहूर्त में रुकावट नहीं होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो