scriptडेटा बेस में खराबी की सूचना CM सचिवालय तक पहुंचने में लग गए 24 घंटे, साजिश की आशंका | VYAPAM server is damaged in Chhattisgarh | Patrika News

डेटा बेस में खराबी की सूचना CM सचिवालय तक पहुंचने में लग गए 24 घंटे, साजिश की आशंका

locationरायपुरPublished: May 04, 2019 09:37:26 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी ने कहा है कि हम सभी पहलुओं की जांच कर रहे हैं जांच में यह बिंदु भी शामिल हैं कि जानबूझ कर तो यह गड़बड़ी नहीं की गई । पत्रिका को जानकारी मिली है कि चिप्स के सर्वर में खराबी 30 अप्रैल को शाम 4 बजे ही आ गई थी।

Chips

डेटा बेस में खराबी की सूचना CM सचिवालय तक पहुंचने में लग गए 24 घंटे, साजिश की आशंका

रायपुर. छत्तीसगढ़ व्यापमं की पीईटी और पीपीएचटी परीक्षा के रद्द होने के पीछे साजिश की आशंका जताई जा रही है । पत्रिका को जानकारी मिली है कि सर्वर में खराबी की सूचना उच्चाधिकारियों को देने में व्यापमं और चिप्स को तकऱीबन 24 घंटे से ज्यादा का वक्त लग गया।
मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी ने कहा है कि हम सभी पहलुओं की जांच कर रहे हैं जांच में यह बिंदु भी शामिल हैं कि जानबूझ कर तो यह गड़बड़ी नहीं की गई । पत्रिका को जानकारी मिली है कि चिप्स के सर्वर में खराबी 30 अप्रैल को शाम 4 बजे ही आ गई थी। चिप्स के एडिशनल सीइओ एएम परियल का कहना है कि रात दस बजे तक हमने स्थिति पर नियंत्रण पा लिया था। लेकिन इसकी सूचना शासन को 24 घंटे बाद क्यों दी गई? इस पर वे खामोश रहते हैं।

व्यापमं ने माना सुबह ही मिल गई थी सूचना
वरिष्ठ तकनीकी विशेषज्ञ प्रोफ़ेसर ओपी व्यास कहते हैं कि एयरकंडीशनर की खराबी की वजह से डेटा बेस में खराबी की बात नहीं मानी जा सकती है। गौरतलब है कि इस परीक्षा में तकऱीबन 38 हजार छात्रों के प्रवेश पत्र डाउनलोड होने थे।

गड़बड़ी पर पर्देदारी
इओडब्ल्यू की जांच का सामना कर रहे चिप्स के अधिकारियों का दावा है कि बेहद गर्मी और एयरकंडीशन में आई खराबी की वजह से डेटा बेस खराब हो गया था। जिसकी वजह से छात्र प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं कर पाए लेकिन सरकार इस दावे को मानने को तैयार नहीं है। पत्रिका को यह भी जानकारी मिली है कि इस पूरी जांच प्रक्रिया में शासन द्वारा उच्च तकनीकी विशेषज्ञों की भी मदद लिए जाने का निर्णय लिया गया है।

दिलचस्प यह है कि व्यापमं के अलावा इस गड़बड़ी की वजह से डिजिटल सेक्रेटरिएट और सरकार के आधिकारिक मेल के सर्वर ने भी काम करना बंद कर दिया था, लेकिन फिर भी इसकी सूचना ऊपर के अधिकारियों को नहीं दी गई। जब चिप्स के एक वरिष्ठ अधिकारी से पूछा गया कि क्या इसमें जानबूझ कर गड़बड़ी किये जाने का अंदेशा है? उनका कहना था कि जिस किस्म की गड़बड़ी हुई है उसमे संशय जरुर होता है ।
वरिष्ठ तकनीकी विशेषज्ञ प्रोफ़ेसर ओ.पी. व्यास ने बताया कि यह बचाक्नी बातें हैं जब ऐसी मीडिया पर काम किया जाता है हमेशा डेटा बेस का बैकअप रख लिया जाता है फिर कैसे डेटा बेस सर्वर खराब हुआ यह चौकाने वाले बात है।
मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी ने बताया कि यह बेहद गंभीर मामला है हमारी जांच में यह बिंदु शामिल है कि कहीं जानबूझ कर किसी ने यह गड़बड़ी तो नहीं की जांच में थोडा समय जरुर लगेगा लेकिन सच्चाई सामने जरुर आएगी।
छत्तीसगढ़ व्यापम के सलाहकार प्रदीप चौबे ने बताया कि चिप्स द्वारा हमें मंगलवार सुबह मेल के माध्यम से सर्वर में गड़बड़ी की सूचना दी गई थी हमें शाम तक कहा जाता रहा कि हम इसे ठीक कर लेंगे।
चिप्स के एडिशनल सीईओ ए.एम. परियल ने बताया कि डेटा बेस रिस्टोर कर लिए गए हैं और उसे आब्जर्वेशन पर रखा गया है आगामी 9 मई को एक और परीक्षा है, उसके एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा रहे हैं।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो