लोकल टूरिज्म को बढ़ावा देने वाटर स्पोर्टिंग पर होगा काम, कोर्स जल्द

छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल की बैठक में लिए गए अहम फैसले

By: Nikesh Kumar Dewangan

Published: 02 Jul 2020, 07:02 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ में लोकल टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के प्रमुख बांधों और वाटर बॉडी में वॉटर स्पोर्ट, कैफेटेरिया सहित विभिन्न सुविधाएं विकसित की जाएगी। स्थानीय युवाओं को पर्यटन से जोडऩे के लिए भी इस सत्र से नवा रायपुर स्थित होटल मेनेजमेंट संस्थान में पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। ये सभी महत्वपूर्ण निर्णय छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल की बैठक में लिए गए।

मंडल कार्यालय में हुई बैठक में पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने छत्तीसगढ़ पर्यटन मण्डल के संचालक मंडल की बैठक कहा कि कोरोना काल में राज्य के पर्यटन स्थलों में स्थानीय पर्यटकों को आकर्षित करने की रणनीति बनाई जाए। बाहर से पर्यटकों का आना अभी संभव नहीं है। अभी केंद्रीय गाइड-लाइन के तहत पर्यटन स्थलों में बेहतर सुविधाएं दिए जाने की तैयारियां करें। उन्होंने कहा कि पहले चरण में धमतरी जिले के माडम सिल्ली बांध में वॉटर टूरिज्म के लिए जल्द से जल्द कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में रायपुर स्थित जोहार छत्तीसगढ़ होटल में साज सज्जा कर इसे नया रूप देने का भी निर्णय लिया गया है। राजधानी के निकट स्थित माना-तूता में पर्यटक सुविधाओं के विकास के लिए योजना पर भी काम करने का फैसला लिया गया है।

पर्यटन क्षेत्रों को जोन में बांटने पर चर्चा

छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के संचालक मंडल की बैठक में पर्यटन विकास से संबंधित कार्यों को त्वरित गति से संपन्न करने के लिए प्रदेश के सभी पर्यटन क्षेत्रों को दो या तीन जोन में विभाजित करने के संबंध में भी विचार-विमर्श किया गया। इस दौरान पर्यटन से संबंधित विभिन्न होटल, मोटल, रिसॉर्ट के संचालन, पर्यटन की पोस्ट कोविड तैयारियों, पर्यटन के प्रचार प्रसार, वॉटर टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म, राम वन पाथ गमन के विकास कार्य कई एजेंडों पर चर्चा की गई। बैठक में पर्यटन विभाग के सचिव अन्बलगन पी., प्रबंध संचालक इफ्फत आरा, महाप्रबंधक सुनील अवस्थी सहित वाणिज्य, वित्त, परिवहन, वन, संस्कृति, रेलवे, एयरपोर्ट अथॉरिटी, इंडियन एयरलाइंस कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Nikesh Kumar Dewangan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned