'कमजोरी’ भी कोरोना का लक्षण, 7 दिन में 50 लोगों की मौत इसी वजह से

स्पष्ट है कि अगर आप अचानक से कमजोर महसूस कर रहे हैं। तो स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कहा गया है कि तत्काल कोरोना जांच करवाएं। क्योंकि यह कमजोरी आसामान्य नहीं है। अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में कमजोरी के लक्षण का इतना जिक्र नहीं सामने नहीं आया था। इसलिए यह हैरान करने वाला है।

By: Karunakant Chaubey

Published: 20 Nov 2020, 08:36 PM IST

रायपुर. कोरोना वायरस जिंदा है। और यह पहले और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। अमेरिका, इटली तो इसकी चपेट में हैं हीं राजधानी दिल्ली, केरल जैसे राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर कहर बरपा रही है। अब यही स्थिति छत्तीसगढ़ में भी है।

बीते 7 दिनों में कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद अस्पतालों में भर्ती हो रहे 50 प्रतिशत से अधिक मरीजों ने सर्दी, खांसी और बुखार के साथ शारीरिक कमजोरी को प्रमुख कारण बताया है। इन 7 दिनों में प्रदेश में 101 कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा, जिनमें 50 के डेथ इंवेस्टीगेशन में कमजोरी प्रमुख कारण उल्लेखित किया गया है।

कोरोना से बीते 24 घंटे में नवजात समेत 10 लोगों की मौत, प्रदेश में 1,712 नए पॉजिटिव

स्पष्ट है कि अगर आप अचानक से कमजोर महसूस कर रहे हैं। तो स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कहा गया है कि तत्काल कोरोना जांच करवाएं। क्योंकि यह कमजोरी आसामान्य नहीं है। अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में कमजोरी के लक्षण का इतना जिक्र नहीं सामने नहीं आया था। इसलिए यह हैरान करने वाला है।

इन लक्षणों पर भी ध्यान दें

सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ के अलावा इन लक्षणों पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। जैसे- कमजोरी, सूंघने की क्षमता (गंध) का कम होना, स्वाद का पता न चलना, दस्त लगना। इन्हें कतई नजर अंदाज न करें, क्योंकि परिणाम जानलेवा तक साबित हो सकते हैं।

जिला प्रशासन के फोन पर सही जानकारी दें

 

जिला प्रशासन द्वारा हर व्यक्ति को फोन कर पूछा जा रहा है कि आप कैसे हैं? आपके घर में किसी को कोरोना के कोई लक्षण तो नहीं हैं। अगर, हैं तो उन्हें बताएं। बुजुर्गों को कोई समस्या हो तो भी बताएं। कोई समस्या होने पर १०४ मेडिकल हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर तुरंत जानकारी दें।

 

डेथ इंवेस्टीगेशन रिपोर्ट में 'कमजोरी' का जिक्र

16 नवंबर- रायपुर के 71 वर्षीय पुरुष, बलौदाबाजार के 60 वर्षीय पुरुष, दुर्ग की 65 वर्षीय महिला, बालोद के 30 वर्षीय पुरुष, बिलासपुर के 63 वर्षीय पुरुष और 60 वर्षीय महिला, जांजगीर चांपा के 78 वर्षीय पुरुष, रायगढ़ की 55 व 70 वर्षीय महिला और 55, 64, 66 और 71 वर्षीय पुरुष, बस्तर के 59 वर्षीय पुरुष

 

17 नवंबर- रायपुर के 47 वर्षीय पुरुष, दुर्ग के 60 वर्षीय और 55 वर्षीय पुरुष, कोरबा के 66 वर्षीय पुरुष, रायगढ़ के 54, 54 और 32 वर्षीय पुरुष, कोरिया के70 वर्षीय पुरुष।

18 नवंबर- रायपुर की 70 वर्षीय महिला, महासमुंद के60 वर्षीय पुरुष और दल्लीराजहरा के 80 वर्षीय पुरुष।

अगर, आप सामान्य हैं और कमजोरी महसूस होती है तो कोरोना जांच करवाएं। बिल्कुल, यह प्रमुख लक्षण है। खासकर बुजुर्ग व्यक्तियों को इस बात की विशेष ध्यान रखने की जरुरत है।

डॉ. सुभाष पांडेय, प्रवक्ता एवं संभागीय संयुक्त संचालक, स्वास्थ्य विभाग

ये भी पढ़ें: दिवाली खत्म होते ही फिर से बढ़ने लगे कोरोना मरीज, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 17 सौ के पार

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned