मौसम अलर्ट: पूर्वी और मध्य भारत के इन छः राज्यों में 18 दिसंबर तक बारिश रहेगी बरकरार

पूर्वी भारत से मध्य भारत तक बनी ट्रफ के चलते बिहार और झारखंड के मौसम में तब्दीली आई है। यह सिस्टम जम्मू कश्मीर से आगे निकलकर तिब्बत के पास पहुंचे पश्चिमी विक्षोभ के सहयोगी सिस्टम के रूप में काम कर रहा है।

रायपुर। आमतौर पर दिसम्बर माह में मध्य भारत और पूर्वी भारत में बारिश नहीं होती लेकिन लेकिन इस समय मौसम विभाग के अनुसार देश के कई राज्यों पर बारिश का आलम बना हुआ है। मौसम पूर्वानुमान में 18 दिसंबर तक देश के 15 से अधिक राज्‍यों के 85 शहरों में बारिश का अनुमान है। पूर्वानुमान में छत्‍तीसगढ़ के बिलासपुर, पेंड्रा रोड, मध्‍यप्रदेश के सतना, उमरिया, जबलपुर और सागर जैसे स्थानों पर अगले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

पूर्वी भारत से मध्य भारत तक बनी ट्रफ के चलते बिहार और झारखंड के मौसम में तब्दीली आई है। यह सिस्टम जम्मू कश्मीर से आगे निकलकर तिब्बत के पास पहुंचे पश्चिमी विक्षोभ के सहयोगी सिस्टम के रूप में काम कर रहा है। दोनों सिस्टम पूर्वी-उत्तर-पूर्वी दिशा में बढ़ रहे हैं, इसलिए बिहार और झारखंड समेत छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने और गरज के साथ बौछारें गिरने की संभावना है।

इन जगहों पर है बारिश की संभावना
* 18 दिसंबर के आसपास ही जम्‍मू-कश्‍मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में एक वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ के चलते एक बार फिर से बारिश व बर्फबारी की संभावना बन सकती है।

* पुणे, औरंगाबाद, नासिक, अकोला, अमरावती, नागपुर, यवतमाल और जालना में बारिश की संभावना है।

* झारखंड में चतरा, देवघर, धनबाद, दुमका, गढ़वा, गिरिडीह, गोड्डा, गुमला, हजारीबाग, जामताड़ा, कोडरमा, लातेहार, लोहरदगा, पाकुड़, पलामू, रामगढ़ और साहिबगंज में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

* छत्‍तीसगढ़ के बिलासपुर, पेंड्रा रोड, मध्‍यप्रदेश के सतना, उमरिया, जबलपुर और सागर जैसे स्थानों पर अगले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

* बिहार व झारखंड के गया, बक्सर, पटन, छपरा, वैशाली, औरंगाबाद, बांका, डाल्टनगंज, चतरा, कोडरमा, गिरि, गिरिडीह, चंपारण, मधुबनी, सुपौल, किशनगंज, रामचांची, रामपुर आदि स्थानों पर अगले 24 घंटों में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी की संभावना है।

* राजस्‍थान में श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, भटिंडा, सिरसा, हिसार, भिवानी, सीकर, चूरू, बीकानेर, जयपुर, अलवर में बारिश हो सकती है।

* उत्‍तर भारत में पंजाब व हरियाणा के अमृतसर, जालंधर, चंडीगढ, लुधियाना, अम्बाला, पंचकुला, जींद, करनाल, रोहतक सहित दिल्ली व यूपी में मेरठ आदि शहरों में बारिश की संभावना है।

* अगले 24 से 36 घंटों के दौरान विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तर मध्य महाराष्ट्र में बारिश की संभावना है।

* उत्तर भारत में श्रीनगर, शिमला, कुल्लू, मसूरी, नैनीताल आदि स्‍थान शीतलहर की चपेट में हैं। यहां से सर्द हवाएं अन्‍य शहरों की ओर भी जा सकती हैं।

* पश्चिम बंगाल में अगले 24 से 36 घंटों के दौरान मौसम बिगड़ सकता है। यहां कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, न्यू जलपाईगुड़ी, सिलीगुड़ी, बगदोगरा, दिनाजपुर, और मालदा जैसी जगहों पर गरज, चमक के साथ बारिश की आशंका है।

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned