scriptweather Alert: dronika Rain in many district of chhattisgarh | रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बीच बारिश के आसार, कई जिलों में बढ़ सकती है उमस | Patrika News

रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बीच बारिश के आसार, कई जिलों में बढ़ सकती है उमस

Rain in many district of India: भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। बस्तर, बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग संभाग के दक्षिणी भाग समेत पूर्वी जिलों के तापमान में गिरावट होने की सम्भावना है।

रायपुर

Published: May 02, 2022 05:09:09 pm

Chhattisgarh Rain Updates: रायपुर. गर्मी ने अपने ही सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। कई जिलों में पारा 45 के पार पहुंच चुका है। गर्मी ऐसी की अब एसी, कूलर सब बेससर हो गए है। आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ने के आसार है। लेकिन इसी भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने बारिश का पूर्वानुमान (Chhattisgarh Rain Alert) लगाया है।

rain_alert.jpg

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, केरल, आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। मध्य प्रदेश में छिटपुट हल्की बारिश संभव है। पश्चिमी राजस्थान, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में लू की स्थिति संभव है।

वहीँ छत्तीसगढ़ के बस्तर, बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग संभाग के दक्षिणी भाग समेत पूर्वी जिलों के तापमान में गिरावट होने की सम्भावना है।

संभावना जताई है कि सोमवार को छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक एक द्रोणिका पूर्वी विदर्भ से तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश के मध्य और उत्तर भाग में उत्तर से गर्म और शुष्क हवा का आगमन लगातार जारी है। जबकि दक्षिण भाग में अपेक्षाकृत ठंडी और नमी युक्त हवा लगातार आ रही है।

ऐसी स्थिति में प्रदेश के कुछ स्थानों में हल्की बारिश होने या फिर गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में फिलहाल अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है, लेकिन कुछ स्थानों पर ग्रीष्म लहर जैसी स्थिति बने रहने की स्थिति है।

प्रदेश के सबसे गर्म जिलों का तापमान (आंकड़े रविवार के हैं)
- महासमुंद में तापमान रहा. यहां अधिकतम 45.7 न्यूनतम तापमान 28 डिग्री।
- बिलासपुर में तापमान अधिकतम तापमान 45.4, न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री।
- मुंगेली में तापमान रहा अधिकतम 44.8, न्यूनतम 27 डिग्री।
- दुर्ग जिले का तापमान रहा अधिकतम 44.8, न्यूनतम 26 डिग्री।
- रायपुर का तापमान रहा अधिकतम 44.6, न्यूनतम 29.4 डिग्री।
- बलौदाबाजार का तापमान अधिकतम 44.4 न्यूनतम तापमान 28 डिग्री।
- अंबिकापुर का तापमान अधिकतम 41.9 और न्यूनतम 25.4 डिग्री।
- जगदलपुर का तापमान रहा अधिकतम 38.6 और न्यूनतम 25.1 डिग्री।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.