मौसम अलर्ट : छत्तीसगढ़ में 10 जून को पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग का अपडेट : 1 जून को केरल पहुंच जाएगा मानसून

By: ramendra singh

Published: 06 May 2021, 10:24 PM IST

रायपुर . केरल में 1 जून तक मानसून पहुंच जाएगा। इस बार समय से पहले मानसून केरल तट से टकरा गया है। दक्षिण-पूर्व मध्य अरब सागर पर कम दबाव प्रणाली के संभावित गठन के प्रभाव के तहत मानसून के लिए स्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। इसकी जानकारी भारत मौसम विभाग ने दी है। मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 10 जून के आसपास मानसून की दस्तक होगी और यहां सभी जिलों में झमाझम बारिश का अनुमान है।

जून-सिंतबर में इन इलाकों में होगी बारिश

भारतीय मौसम विभाग ने इससे पहले भी बताया था कि 1 जून को केरल तट पर मानसून दस्तक दे देगा। मौसम विभाग ने इससे पहेल गुरुवार को मौसम विभाग इसके पूर्वानुमान में बदलाव भी किया था। आईएमडी ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियां मानसून के आगमन को लेकर बेहद अनुकूल बन गई हैं हालांकि इससे पहले 5 जून को मानसून के केरल पहुंचने की बात कही गई थी। बता दें कि पिछले साल यह आठ दिन की देरी से 8 जून को केरल के समुद्र तट से टकराया था। ऐसे में भारत में जून से सितंबर के बीच दक्षिण-पश्चिम मानसून से बारिश होती है।


10 जून को इन राज्यों में होगी होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, 10 जून को मानसून महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में प्रवेश कर सकता है. इसके अलावा छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड और बिहार में 15 जून तक इन राज्यों में पहुंच जाएगा। इसके अलावा 25 जून तक यूपी में मानसून पहुंच जाएगा। वहीं 25 जून तक यूपी के साथ-लाथ उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गुजरात और हिमाचाल प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। यानी इन राज्यों में जून के अंत तक झमाझम बारिश हो सकती है।

ramendra singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned