मौसम अलर्ट : 24 घंटे में प्रदेश के 10 जिलों में झमाझम बारिश

मौसम विभाग की चेतावनी : राजनांदगांव, कांकेर, कोंडागांव, बस्तर, नारायणपुर, धमतरी, गरियाबंद, बालोद, दुर्ग व महासमुंद में बारिश के आसार,
-कल केरल में दस्तक देगा मानसून

By: ramendra singh

Published: 02 Jun 2021, 05:35 PM IST

रायपुर . प्रदेश में आने वाले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी रायपुर मौसम विभाग ने जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के 10 जिलो में जोरदार बारिश होगी। जिन जिलों में अलर्ट जारी किया गया हैं उनमें राजनांदगांव, कांकेर, कोंडागांव, बस्तर, नारायणपुर, धमतरी, गरियाबंद, बालोद, दुर्ग व महासमुंद जिला शामिल है।
वहीं 1 जून की बात की जाये तो प्रदेश मेें कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा दर्ज की गयी। अधिकतम तापमानों में प्रदेश के बस्तर संभाग में गिरावट तथा शेष सभी संभागों में विशेष परिवर्तन नहीं हुए है। वे प्रदेश के बस्तर व सरगुजा संभाग में सामान्य से कम, रायपुर व बिलासपुर संभागों में सामान्य से कम तथा शेष संभाग में सामान्य रहे है। मौसम विभाग ने प्रदेश के राहत आयुक्त को भी इसकी सूचना भेज दी है। येलो चेतावनी के जरिए प्रशासन को सावधान रहने और हालात का अपडेट लेते रहने को कहा गया है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया, उपग्रह से प्राप्त बादल के चित्र के मुताबिक, केरल तट और आसपास के दक्षिण-पूर्व अरब सागर में बादल छाए हुए हैं। स्थितियां अनुकूल रहीं तो अगले 24 घंटों में केरल में बरसात बढ़ सकती हैं। इसलिए, केरल में मानसून की शुरुआत 3 जून से होने की संभावना है। पहले 31 मई को ही मानसून के केरल पहुंच जाने का अनुमान लगाया गया था। सामान्य तौर पर छत्तीसगढ़ में मानसून का आगमन 16 जून के आसपास माना जाता है।

गरज चमक के साथ बारिश और गाज गिरने के भी आशंका
मौसम विभाग ने दोपहर में एक संक्षिप्त पूर्वानुमान जारी कर बताया, शाम 4 बजे तक कांकेर, कोण्डागांव, बस्तर और उससे लगे जिलों में कुछ स्थानों पर आंधी चलने और आकाशीय बिजली गिरने की भी अति संभावना बन रही है। मौसम विज्ञानियों का कहना है, बिहार और उससे लगे उत्तर पश्चिम बंगाल के 2.1 किलोमीटर ऊंचाई तक एक चक्रीय चक्रवाती घेरा विस्तारित है। प्रदेश में पश्चिमी हवा के साथ काफी मात्रा में नमी आ रही है इसकी वजह से यह बरसात हो रही है।

बगैर तपे निकल गया नौतपा

सामान्य तौर पर नौतपा के नौ दिनों को सबसे गर्म माना जाता है। इस बार यह नौतपा भी नहीं तपा है। 25 मई से शुरू हुए नौतपा के दौरान अधिकतम तापमान 38 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहा है। इसकी बड़ी वजह मई महीने के दूसरे पखवाड़े में कई बार हल्की से मध्यम बरसात भी है। आज रायपुर का आसमान बादलों से ढंका है। कुछ स्थानों पर बरसात की भी खबर है। अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस बताया जा रहा है।

ramendra singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned