धूल और तूफ़ान से ढका पूरा शहर, आफत के साथ मिली गर्मी से थोड़ी राहत , देखें वीडियो

सुबह तेज धूप के बाद दोपहर को आंधी और बारिश हो रही है।

By: Deepak Sahu

Published: 16 May 2018, 05:15 PM IST

रायपुर . छत्तीसगढ़ के मौसम में पिछले कुछ दिनों से बदलाव हो रहा है। सुबह तेज धूप के बाद दोपहर को आंधी और बारिश हो रही है। हालांकि मौसम में बदलाव होने से प्रदेश के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल रही है। बुधवार को सुबह से ही राजधानी रायपुर में आसमान में बादल छाए हुए थे। इसके बाद दोपहर 3 बजते ही तेज हवाओं से मौसम का मिजाज बदल गया। हल्की बूंदा बांदी ने लोगों को गर्मीं से राहत दी। जिसके बाद तापमान 38 डिग्री हो गया।

बीते दिनों से यही है मौसम का हाल
पिछले तीन चार दिनों से दोपहर बाद शाम को तेज हवा के साथ बारिश होने से राजधानी के अधिकतम और न्यूनतम तापमान मंगलवार को सामान्य से चार डिग्री कम दर्ज किया गया। मंगलवार को अधिकतम तापमान 38.9 और न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री रहा। आर्द्रता सुबह 58 फीसदी और शाम को 30 फीसदी रही। रात में शहर को 1.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

READ MORE : इस बार की मई गुजर रही राहत भरी, तापमान ने नहीं पार किया अभी तक 44 डिग्री

बना हुआ है द्रोणिकाओं का घेरा
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी बिहार एवं उसके आसपास एक ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा 1.5 किमी ऊंचाई तक बना है। साथ ही दक्षिणी उत्तर प्रदेश के मध्य भाग से दक्षिण मध्य महाराष्ट्र तक मप्र और विदर्भ होते हुए 1.5 किमी ऊंचाई पर एक द्रोणिका बनी हुई है। इस कारण से प्रदेश में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो रही है। प्रदेश के सुदूर उत्तर एवं सुदूर दक्षिण भाग में ठीक-ठाक बारिश हो रही है।

यहां हुई इतनी बारिश
पेंड्रारोड में 10.4 मिमी, अंबिकापुर में 17.0 मिमी, दुर्ग में 4.2 मिमी, बिलासपुर में 3.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। इससे प्रदेश के प्रमुख शहरों के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कहीं दो डिग्री तो कहीं पर पांच डिग्री सामान्य से कम दर्ज किया गया।

कहां कितना तापमान
रायपुर 38.9
माना 38.5
बिलासपुर 39.4
पेंड्रारोड 38.4
अंबिकापुर 34.7
जगदलपुर 36.3
दुर्ग 37.6
नांदगांव 37.2

Show More
Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned