scriptमौसम विभाग का अलर्ट : अगले 24 घंटों में चलेगी धूल भरी आंधी, गरज-चमक के साथ होगी बारिश | weather department Alert: Dusty thunderstorm will run in next 24 hours | Patrika News

मौसम विभाग का अलर्ट : अगले 24 घंटों में चलेगी धूल भरी आंधी, गरज-चमक के साथ होगी बारिश

locationरायपुरPublished: Apr 04, 2020 07:12:47 pm

Submitted by:

bhemendra yadav

पंजाब से लेकर पश्चिम बंगाल तक द्रोणिका बनी हुई है। जिसके कारण बीच-बीच में बादल छा रहे हैं।

,

मौसम विभाग का अलर्ट : अगले 24 घंटों में चलेगी धूल भरी आंधी, गरज-चमक के साथ होगी बारिश,मौसम विभाग का अलर्ट : अगले 24 घंटों में चलेगी धूल भरी आंधी, गरज-चमक के साथ होगी बारिश

रायपुर। मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है, मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार है। रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग सहित प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने का मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। रायपुर मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर कहा है कि आने वाले 24 घंटों में धूल भरी आंधी के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।
Read this story : गजब! यहाँ डेविड और कोरोना बने भाई-बहन, जानें कारण…

बारिश के साथ उमस भी बढ़ेगी
बिलासपुर संभाग के कई इलाकों में शनिवार की सुबह से ही आसमान में घने बादल छाए रहे। दोपहर के वक्त रायपुर और दुर्ग संभाग में भी अचानक से मौसम बदला और घने बादल छा गए। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो पंजाब से लेकर पश्चिम बंगाल तक द्रोणिका बनी हुई है। जिसके कारण बीच-बीच में बादल छा रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश की स्थिति बनी हुई है। हालांकि दिन में तेज धूप की स्थिति रहेगी। वहीं शाम को तेज आंधी के साथ बारिश के आसार है। ऐसे हालात में दो तरह के मौसम का सामना करना पड़ सकता है।

Read this story : coronavirus : आयुष मंत्रालय की सलाह : पियो गर्म पानी, हल्‍दी वाला दूध, खाओ च्‍यवनप्राश और करो योग

अगले 24 घंटे में हल्की वर्षा होने की संभावना
आने वाले दिनों मेें दिन का पारा और कम होगा। ऐसे में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि एक द्रोणिका पश्चिम बंगाल से उत्तर आंध्रप्रदेश तक उड़ीसा होते हुए 1.5 किलोमीटर तक स्थित है। एक चक्रवर्ती घेरा दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और उसके आसपास 1.5 किलोमीटर पर स्थित है। इसके प्रभाव से आने वाले 24 घंटे में मध्य छत्तीसगढ़ के एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है साथ ही गरज चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं। एक-दो स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है।

Read this story : कोरोना पर हर वक्त सोचने से आप पड़ सकते हैं बीमार

बादल छाने से अधिकतम तापमान मेें कमी
फिलहाल द्रोणिका के प्रभाव से आसमान में बादल छाने के कारण अधिकतम तापमान मेें कमी दर्ज की गई है। बीते दो दिनों से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। शुक्रवार को राजनांदगांव शहर में दिन का पारा 36 डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले गुरुवार को दिन का पारा 39 डिग्री पर था। सुबह तेज धूप के बाद दोपहर में आसमान में बादल छाए रहे। शुक्रवार की रात भिलाई और दुर्ग में तेज बारिश हुई। वहीं दुर्ग के कुछ क्षेत्र में लगभग पांच मिनट तक बूंदाबांदी हुई। बारिश के बाद लोगों को उमस से राहत मिली, लेकिन शनिवार को तेज धूप के कारण लोगों को उमस से काफी परेशान होना पड़ा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो