छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर भारी बारिश, राजधानी में हल्की बारिश, तापमान 13 डिग्री गिरा

दक्षिण पश्चिम मानसून (Southwest Monsoon) पांच दिन पहले प्रदेश में पहुंचने के बाद अब अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो रही है।

By: Ashish Gupta

Published: 11 Jun 2021, 08:31 PM IST

रायपुर. दक्षिण पश्चिम मानसून (Southwest Monsoon) पांच दिन पहले प्रदेश में पहुंचने के बाद अब अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो रही है। प्रदेश में शुक्रवार को सबसे अधिक बारिश पखांजूर में 70 मिमी हुई। इसके बाद बीजापुर में 60 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं राजधानी रायपुर में भी शुक्रवार को सुबह से शाम तक हल्की बारिश होती रही। हालांकि बीच में कुछ देर के लिए रुकी रही।

राजधानी में दिनभर में 13.0 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश के चलते अधिकतम सामान्य से 13 डिग्री कम दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 26.3 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से चार डिग्री कम रहा। न्यूनतम तापमान 23.3 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले कुछ दिनों से जारी उमस मानसून (Monsoon) पहुंचते ही गायब हो गई। दिनभर में ठंडी हवाएं चलती रही।

यह भी पढ़ें: कोरोनाकाल में अवसाद और नींद नहीं आने की बढ़ी समस्या, अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये उपाय

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून छत्तीसगढ़ से होकर मप्र में पहुंच चुका है। वहां मानसून समय से पांच दिन पहले ही पहुंचा। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उड़ीसा और गंगेटिक पश्चिम बंगाल तट के ऊपर स्थित है। इसके साथ चक्रीय चक्रवाती घेरा मध्य ट्रोपोस्फेरिक लेवल तक है।

इसके और प्रबल होकर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में उड़ीसा की ओर अगले 24 घंटे में आगे बढऩे की संभावना है। एक द्रोणिका दक्षिण पंजाब से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, झारखंड होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। हवा का एक चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण उत्तर प्रदेश के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।

यह भी पढ़ें: शरीर में आयरन की कमी पूरी करेंगे ये 5 प्राकृतिक घरेलू उपाय, चंद दिनों में दिखेगा फर्क

अरब सागर से आ रही हवा काफी प्रबल
उन्होंने बताय कि अभी अरब सागर से आने वाली पश्चिम हवा काफी प्रबल है। जिससे प्रचुर मात्रा में नमी युक्त हवा आ रही है । इस कारण से 12 जून को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है। प्रदेश में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी तथा एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा होने की भी संभावना है। प्रदेश में गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यत: मध्य छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है।

कहां कितनी बारिश मिमी में
पखांजूर 70, बीजापुर 60, मानपुर - 50, भानुप्रतापपुर, गुंडरदेही, भोपलपट्टनम, कोंडागांव में 30-30, दुर्ग 33 मिमी, माना एयरपोर्ट - 19 मिमी, रायपुर - 13.0 मिमी, राजनांदगांव में 12 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा अन्य जगहों पर इससे कम बारिश हुई।

कहां कितना रहा तापमान
रायपुर - 26.3 - 23.3
बिलासपुर - 32.2- 25.4
पेंड्रारोड- 31.3- 22.8
अंबिकापुर - 30.0- 23.9
जगदलपुर - 26.0 - 22.2
दुर्ग - 26.6 - 23.6
राजनांदगांव - 26.9- 22.5

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned