बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव के क्षेत्र , द्रोणिका और चक्रवाती घेरे के कारण होगी बारिश

- प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की मौसम विभाग ने दी जानकारी।

By: Bhupesh Tripathi

Updated: 12 Jul 2021, 05:01 PM IST

रायपुर। बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के प्रभाव से प्रदेश के कई क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की सम्भावना है। एक निम्न दाब का क्षेत्र पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर पश्चिम बंगाल, उत्तर तटीय आंध्रप्रदेश, दक्षिण तटीय उड़ीसा पर स्थित है । इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा मध्य ट्रोपोस्फेरिक लेवल तक विस्तारित है।

अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय, उत्तरी पंजाब के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Read More : अवैध रूप से संचालित बाल गृह से 20 बच्चों को छुड़ाया, यूट्यूब में वीडियो वायरल कर दिया था झांसा

पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, केरल, गुजरात के कुछ हिस्सों, दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है। साथ ही पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के शेष हिस्सों, हरियाणा के अलग- अलग हिस्सों, दिल्ली, बिहार के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तमिल नाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विज्ञानी के अनुसार
एक द्रोणीका उत्तर- पश्चिम राजस्थान से निम्न दाब के केन्द्र तक पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ और उत्तरी तटीय आंध्रप्रदेश होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। पूर्व-पश्चिम 19 डिग्री उत्तर में 3.1 से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। 12 जुलाई को प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने तथा वज्रपात होने की संभावना है। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्य रूप से दक्षिण छत्तीसगढ़ में होने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

Read More : पड़ोस में रहने वाली 12 वर्षीय किशोरी को अगवा कर बलात्कार करने वाला गिरफ्तार

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned