Weather Update: छत्तीसगढ़ में 24 से 48 घंटे में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी, जानिए प्रदेश में मौसम का हाल

Weather Update: पिछले दो दिनों से छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार 22 जुलाई गुरुवार को प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी से अतिभारी बारिश होने, अंधड़ चलने तथा आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

By: Ashish Gupta

Updated: 22 Jul 2021, 10:34 AM IST

रायपुर. Weather Update: पिछले दो दिनों से छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी हुई। इससे खेतों में अब पानी भी ठहरने लगा है। किसानों के चेहरे पर फिर से खुशी लौट आई है। इसी तरह से सप्ताहभर भी बारिश होती रहे, तो सूखे की नौबत नहीं आएगी। बुधवार को प्रदेश में हल्की से माध्यम बारिश हुई। इससे अधिकत तापमानों में प्रदेश के सभी संभागों में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई। सरगुजा व बस्तर संभागों में सामान्य से कम तथा शेष संभागों में सामान्य रहे।

मौसम विभाग के अनुसार 22 जुलाई गुरुवार को प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी से अतिभारी बारिश (Heavy Rainfall Alert) होने, अंधड़ चलने तथा आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। राजधानी रायपुर में गुरुवार को आकाश मेघमय रहेगा। साथ ही गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 30 के आसपास रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: मानसून ब्रेक: 17 जिलों में हुई कम बारिश, एक हफ्ते से नौतपा जैसी गर्मी, मिट्टी से 26 फीसदी भी नमी गायब

अभी कैसा है सिस्टम
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार मानसून द्रोणिका अमृतसर, करनाल, अलीगढ़, सुल्तानपुर, जमशेदपुर, चांदबली के बाद पूर्व-दक्षिण-पूर्व में बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किमी ऊंचाई तक स्थित है। एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आसपास 3.1 किमी से 7.6 किमी के बीच ऊंचाई तक स्थित है।

इसके प्रभाव से, अगले 48 घंटों में उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आसपास निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की प्रबल संभावना है। एक चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर 3.1 किमी ऊंचाई तक स्थित है। प्रदेश में भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यत: मध्य छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच जीका वायरस का खतरा: छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी, जानें लक्षण और बचाव

कहां कितनी बारिश हुई मिमी में
कुसमी 120, फरसगांव, थानखमरिया 80-80, पथरिया 70, डभरा, रायपुर, कुरुद में 60-60, ओडग़ी, कटेकल्याण, कवर्धा, माकड़ी, प्रतापपुर, सुकमा, बलौदा बाजार, बरमकेला, बिल्हा, मैनपाट, कुआकोंडा, कोटा, भोपालपट्टनम, दंतेवाड़ा में 50-50, दुर्गकोंदल, सरायपाली, करतला, माना-रायपुर, मुंगेली, वाड्रफनगर, लाभांडी, गिदम, कोंटा, भानुप्रतापपुर, सहसपुरलोहारा, पुसौर, लोहंडीगुडा, राजिम, बोड़ला, मानपुर, जैजैपुर, बकावंद, लोरमी, छिंदगढ़, ओरछा में 40-40 तथा कुछ और स्थानों पर इससे कम वर्षा दर्ज की गई।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned