scriptअभी-अभी: जारी हुई चेतावनी, चक्रवाती सिस्टम के असर से इन जगहों में आफत बनकर बरसेगा बादल | Weather update: No Rainfall in Chhattisgarh during Good by monsoon | Patrika News

अभी-अभी: जारी हुई चेतावनी, चक्रवाती सिस्टम के असर से इन जगहों में आफत बनकर बरसेगा बादल

locationरायपुरPublished: Sep 25, 2019 03:28:31 pm

Chhattisgarh Weather update: जिसके प्रभाव से कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

रायपुर. प्रदेश में मानसून की विदाई का समय आ गया है। जिसकी वजह से पिछले चार से पांच दिनों में कही पर भी हल्की से मध्यम बारिश नहीं हुई है। हालांकि बस्तर संभाग से गुजर रहे चक्रवाती सिस्टम की वजह से कभी-कभी बूंदबादी हो (Chhattisgarh Weather Update) रही है। वहीं, बंगाल की खड़ी में कुछ सिस्टम जरूर बना है। जिसका असर प्रदेश में नजर आ रहा है, लेकिन ये सिस्टम ज्यादा प्रभावी नहीं होगा। एक वेक्टोरियल डिफेंस (No rainfall in chhattisgarh) जरूर बना है। जिसके प्रभाव से प्रदेश में एक बार जोरदार बारिश हो रही है।

यहां हो सकती है बारिश

मौसम विशेषज्ञ के अनुसार छत्तीसगढ़ के बस्तर इलाके से अभी एक सिस्टम गुजर रहा है। इससे यहां के चार जिलों में बारिश के हालात बने हुए हैं। शनिवार को यहां जगदलपुर सहित अन्य जगहों में हल्की बूंदाबांदी हुई। यहां का तापमान भी अन्य शहरों की तुलना में सामान्य है। वहीं, आने वाले 24 घंटों के दौरान अच्छी बारिश का अनुमान है। आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 12 अक्टूबर को मानसून की वापसी होगी। इससे पहले ही औसत बारिश के आंकड़े को पार कर लिया है। बीते 8-10 सालों में औसत बारिश का आंकड़ा 1143 मिमी रहा, जो 20 सितंबर तक 1143.1 मिमी हो चुका है।


मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा का कहना है कि प्रदेश में अब बहुत बड़े सिस्टम नहीं बनेंगे। छुटपुट बारिश ही होगी। शुक्रवार को रायपुर में सुबह से धूप खिली रही, हालांकि बीचबीच में बदली भी छाई रही।

बारिश के थमने से बढ़ गई थी गर्मी

बारिश नहीं होने से प्रदेश का तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा था। दो दिन पहले शनिवार रविवार को तेज धूप ने लोगों को परेशान किया। जिसकी वजह से दोपहर का तापमान 34 डिग्री तक पहुंच गया। इससे शाम को लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास हुआ। इसके बाद मंगलवार दोपहर से बदले मौसम से लोगों को गर्मी से राहत मिल गई। रायपुर के अलावा, दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़ सहित अन्य जगहों में बारिश हो रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो