Weather Forecast : मानसून की दस्तक से पहले छत्तीसगढ़ में तेज हवाएं और बिजली कड़कने की संभावना

  • आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम केंद्र का पूर्वानुमान
  • कुछ इलाकों में चला अंधड़ और बारिश हुई

By: Anupam Rajvaidya

Published: 30 May 2021, 10:49 PM IST

रायपुर. नौतपा के छठवें दिन रविवार को छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर दोपहर को उमस और तेज गर्मी पड़ी। वहीं, शाम को तेज हवाएं चलने के कारण भिलाई, बिलासपुर सहित कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए तो कहीं टंगालें टूट कर गिरीं। साथ ही बारिश भी हुई। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक सोमवार को भी छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

ये भी पढ़ें...छत्तीसगढ़ के आधे गांव कोरोना मुक्त, तीसरी लहर की आशंका के बीच अच्छी खबर
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के राष्ट्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र ने कहा कि 31 मई को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ एवं दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, पश्चिम बंगाल के उपहिमालयी क्षेत्र एवं सिक्किम, ओडिशा, अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना तथा केरल एवं माहे में अलग अलग स्थानों पर तथा जम्मू एवं कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान एवं मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्रों में अलग अलग स्थानों पर आंधी तूफान, बिजली के साथ तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) चलने का अनुमान है।
ये भी पढ़ें...मोदी सरकार ने बताया टीकों की बर्बादी में छत्तीसगढ़ नंबर 2 पर
आईएमडी के मुताबिक 31 मई को पश्चिमी राजस्थान के ऊपर अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ वर्षा/धूल भरी आंधी (40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) आने का अनुमान है। साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून दो दिन की देरी से 3 जून को केरल में दस्तक दे सकता है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में मानसून सामान्यतया 8 से 10 जून के बीच बस्तर पहुंचता है।
ये भी पढ़ें...ब्लैक फंगस के इलाज की सुविधा से लैस है रायपुर एम्स

Show More
Anupam Rajvaidya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned