scriptमौसम विभाग का पूर्वानुमान: 18 अगस्त से फिर बदलेगा मौसम, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट | Weather will change again from August 18, heavy rain alert | Patrika News

मौसम विभाग का पूर्वानुमान: 18 अगस्त से फिर बदलेगा मौसम, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

locationरायपुरPublished: Aug 17, 2022 04:22:14 pm

Submitted by:

Sakshi Dewangan

Weather Update: 17 अगस्त को रायपुर, बस्तर दुर्ग संभागों समेत 2 दर्जन जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है. इसके लिए रेड और ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. वही कई जिलों में बिजली गिरने और चमकने की भी चेतावनी जारी की गई है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मौसम और मानसून में बदलाव देखने को मिलने वाला है. गुरुवार 18 अगस्त को नया सिस्टम एक्टिव होने से प्रदेशभर में झमाझम बारिश का दौर शुरू होगा. मौसम विभाग (CG Weather Department) ने आज बुधवार 17 अगस्त को रायपुर, बस्तर दुर्ग संभागों समेत 2 दर्जन जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है. इसके लिए रेड और ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. वही कई जिलों में बिजली गिरने और चमकने की भी चेतावनी जारी की गई है.

barish

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार तक बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दाब का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके प्रभाव से आज बुधवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी और फिर गुरुवार से प्रदेश में लगातार वर्षा शुरू होने के आसार हैं. बारिश को लेकर बंगाल की खाड़ी में सिस्टम सक्रिय होगा, जिसके प्रभाव से दक्षिण और मध्य छत्तीसगढ़ में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है.

 

barish

बाढ़ क्षेत्रों में अलर्ट
सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ तथा अधिक वर्षा से प्रभावित क्षेत्रों पर तत्काल राहत पहुंचाने और जिला स्तर पर बनाये गए कन्ट्रोल रूम को निरंतर अलर्ट रखने के निर्देश दिए है. उन्होंने कहा है कि जहां पर जल स्तर में बढ़ोत्तरी हो रही हो वहां पर जिला प्रशासन निरंतर नजर रखे और SDRF की टीम को एलर्ट मोड पर रखे. ऐसे क्षेत्रों में मुनादी करवाकर आमजनों को जागरूक करें तथा राहत एवं बचाव के लिए बोट, नाव और गोताखोरों को तैयार रखे. साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए बनाए गए राहत शिविरों में दवाईयों, भोजन तथा साफ-सफाई रखने को कहा है.

flood
IMAGE CREDIT: Patrika

छत्तीसगढ़ में बाढ़ की आशंका
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य की प्रमुख महानदी के जलस्तर में तेजी से हो रही वृद्धि के मद्देनजर प्रशासन को विशेष निगरानी और सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में हो रही लगातार बारिश के चलते नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा है जिसके मद्देनजर प्रशासन द्वारा नदियों विशेषकर महानदी बेसिन के किनारे बसे गांवों में बाढ़ की आशंका को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महानदी के जलस्तर में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी को देखते हुए जांजगीर-चांपा और रायगढ़ जिलों में नदी किनारे बसे गांवों में जिला प्रशासन को विशेष निगरानी और सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

 

flood

अबतक का बारिश का रिकॉर्ड
राज्य शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बनाए गए राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष द्वारा संकलित जानकारी के मुताबिक एक जून 2022 से अब तक राज्य में 904.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है.
राज्य के विभिन्न जिलों में 01 जून से आज 16 अगस्त तक रिकार्ड की गई वर्षा के अनुसार बीजापुर जिले में सर्वाधिक 1906.1 मिमी और सरगुजा में जिले में सबसे कम 362.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी है.
राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार एक जून से अब तक सूरजपुर में 523.0 मिमी, बलरामपुर में 476.2 मिमी, जशपुर में 533.1 मिमी, कोरिया में 540.7 मिमी, रायपुर में 690.1 मिमी.
बलौदाबाजार में 909.0 मिमी, गरियाबंद में 971.0 मिमी, महासमुंद में 936.0 मिमी, धमतरी में 976.7 मिमी, बिलासपुर में 1028.4 मिमी, मुंगेली में 969.3 मिमी, रायगढ़ में 870.2 मिमी, जांजगीर-चांपा में 1060.8 मिमी.
कोरबा में 809.5 मिमी, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में 774.1 मिमी, दुर्ग में 796.6 मिमी, कबीरधाम में 874.0 मिमी, राजनांदगांव में 949.1 मिमी, बालोद में 1028.1 मिमी, बेमेतरा में 565.0 मिमी, बस्तर में 1291.5 मिमी.
कोण्डागांव में 1049.5 मिमी, कांकेर में 1178.1 मिमी, नारायणपुर में 1075.6 मिमी, दंतेवाड़ा में 1302.9 मिमी और सुकमा में 867.5 मिमी औसत वर्षा रिकार्ड की गई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो